Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी एनसीपी: शरद पवार

पवार ने कहा कि गोवा में आगामी विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए ‘समान सोच वाली पार्टियों’ से वार्ता चल रही है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 11, 2022 19:04 IST
Sharad Pawar, Sharad Pawar Samajwadi Party, Samajwadi Party, Samajwadi Party NCP- India TV Hindi
Image Source : PTI एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि उनकी पार्टी यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी।

Highlights

  • शरद पवार ने कहा कि जिन 5 राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 3 राज्यों में एनसीपी ताल ठोकेगी।
  • पवार ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एनसीपी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरेगी।
  • एनसीपी सुप्रीमो ने कहा कि यूपी में मतदान होने तक हर दिन कुछ नए चेहरे पलायन करेंगे।

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गोवा में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि जिन 5 राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 3 राज्यों में एनसीपी ताल ठोकेगी। पवार ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एनसीपी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरेगी, जबकि मणिपुर में वह कांग्रेस के साथ समझौता कर रही है।

‘समान सोच वाली पार्टियों से वार्ता जारी’

पवार ने कहा कि गोवा में आगामी विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए ‘समान सोच वाली पार्टियों’ से वार्ता चल रही है। उन्होंने कहा, ‘NCP नेता प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना नेता संजय राउत वहां पर स्थानीय कांग्रेस नेताओं से बातचीत कर रहे हैं।’ पवार ने कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गोवा में होने वाले चुनाव में लड़ेगी। उन्होंने कहा कि एनसीपी गोवा में कांग्रेस के साथ 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और उत्तर प्रदेश चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी।

‘हर दिन कुछ नए चेहरे पलायन करेंगे’
पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई कथित ‘चूक’ पर उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री का पद एक संस्था है और सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र और राज्य की है। जरूरी एहतियाती कदम उठाए जाने चाहिए।’ उत्तर प्रदेश में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के मंत्रिमंडल छोड़ समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल होने पर पवार ने कहा, ‘मतदान होने तक हर दिन कुछ नए चेहरे पलायन करेंगे।’ उन्होंने इसके साथ ही घोषणा की कि वह सपा प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होंगे।

‘यूपी की जनता बदलाव चाहती है’
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के भविष्य के बारे में पवार ने कहा, ‘जनता बदलाव चाहती है।’ उन्होंने योगी की ‘80 के अनुपात में 20’ की टिप्पणी की भी निंदा की। बता दें कि योगी ने कहा था कि यूपी का चुनाव ‘80 के मुकाबले 20 की लड़ाई’ है। इस विवादित बयान को धार्मिक विभाजन के तौर पर देखा जा रहा है। योगी आदित्यनाथ द्वारा दी गई इस संख्या को राज्य में हिंदुओं और मुस्लिमों की आबादी के अनुपात के संदर्भ में देखा जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement