Monday, April 29, 2024
Advertisement

24 जुलाई को 10 सीटों पर होंगे राज्यसभा चुनाव, 6 सीटें पश्चिम बंगाल तो 3 गुजरात में

भारत निर्वाचन आयोग ने संसद के उच्च सदन राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। इन 10 में से 6 सीटें पश्चिम बंगाल, 3 सीटें गुजरात और एक सीट गोवा में है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: June 27, 2023 19:41 IST
Rajya Sabha Elections, Rajya Sabha Polls, Rajya Sabha- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत निर्वाचन आयोग ने 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है।

नई दिल्ली: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की तारीख सामने आ गई है। इन 10 सीटों में से 6 सीटें पश्चिम बंगाल से, 3 सीटें गुजरात से और 1 सीट गोवा से है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रेस नोट के मुताबिक, इन चुनावों के लिए 6 जुलाई 2023 को अधिसूचना जारी की जाएगी, 13 जुलाई नामांकन की आखिरी तारीख होगी, 14 जुलाई को नामांकन की जांच की जाएगी और 17 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इन सीटों के लिए 24 जुलाई 2023 को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी।

सबसे ज्यादा 6 सीटें बंगाल से, 3 गुजरात से

आपको बता दें कि जिन 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें से 6 सीटें बंगाल से, 3 गुजरात से और एक सीट गोवा से है। गोवा में विनय तेंदुलकर की सीट खाली हो रही है, जबकि गुजरात में दिनेशचंद्र अनवडिया, लोखंडवाला माथुरजी और सुब्रमण्यम कृष्णस्वामी रिटायर हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल में जिन लोगों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनके नाम डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर राय हैं। विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को जबकि अन्य का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

राज्यसभा में 250 है अधिकतम सीटों की संख्या
बता दें कि राज्य सभा भारतीय संसद की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है, जबकि लोकसभा निचली प्रतिनिधि सभा है। राज्यसभा में अधिकतम 250 सदस्य होते हैं, जिनमें से 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित होते हैं। इन्हें 'नामित सदस्य' कहा जाता है। वहीं, बाकी के सदस्य चुनाव के जरिए चुनकर आते हैं। राज्यसभा में सदस्य 6 साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं, जिनमे एक-तिहाई सदस्य हर 2 साल में रिटायर हो जाते हैं। राज्यसभा का पहला सत्र 13 मई 1952 को हुआ था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement