Monday, June 03, 2024
Advertisement

Gujarat Rains : गुजरात में बारिश से भारी तबाही, 24 घंटे में 14 लोगों की मौत, 31 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

Gujarat Rains : बारिश से हुए नुकसान के कारण कच्छ, नवसारी और डांग जिलों में तीन नेशनल हाईवे पर आवागमन बंद है। 51 स्टेट हाईवे और 400 से अधिक पंचायत सड़कें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 13, 2022 16:07 IST
Gujarat Rains - India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER Gujarat Rains

Highlights

  • दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट
  • जूनागढ़, गिर सोमनाथ, डांग, अमरेली में भारी बारिश

Gujarat Rains : दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में बारिश और इससे जुड़े हादसों में 14 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान 31,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बारिश से हुए नुकसान के कारण कच्छ, नवसारी और डांग जिलों में तीन नेशनल हाईवे पर आवागमन बंद है। उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से 51 स्टेट हाईवे और 400 से अधिक पंचायत सड़कें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। 

डूबने से नौ लोगों की मौत

उन्होंने कहा, ‘ गुजरात में पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। इनमें से नौ लोगों की मौत डूबने के कारण हुई।’ मंत्री के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रशासनिक अधिकारियों को जल्द से जल्द प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है, ताकि लोगों को बारिश के कारण हुए नुकसान से निपटने के वास्ते नकद तथा अन्य राहत सामग्री के लिए अधिक इंतजार ना करना पड़े। ‘स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ (एसईओसी) के अनुसार, बुधवार को सुबह छह बजे से 10 बजे के बीच चार घंटे में जूनागढ़, गिर सोमनाथ, डांग और अमरेली में 47 मिमी से 88 मिमी के बीच बारिश हुई। 

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में रेड अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। दक्षिण गुजरात में कच्छ, भरूच, डांग, नवसारी और तापी जिलों के कई इलाकों में बुधवार को सुबह छह बजे तक पिछले 24 घंटे में बेहद भारी बारिश हुई। एसईओसी के अधिकारियों ने बताया कि सौराष्ट्र क्षेत्र के राजकोट, गिर सोमनाथ, अमरेली और जामनगर जिलों में भारी बारिश हुई। 

बाढ़ प्रभावित इलाकों से 31 हजार लोगों को निकाला गया

मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से कुल 31,035 लोगों को निकाला गया, जिनमें से 21,094 लोग अब भी अपने-अपने जिलों के शेल्टर हाउस में हैं और 9,941 लोग अपने घर लौट गए हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न जिलों में निचले इलाकों में पानी भरने के बाद फंस गए कुल 575 लोगों को निकाला गया। त्रिवेदी ने बताया कि एनडीआरएफ के 18 दलों को राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया है और दो दलों को तैयार रखा गया है। 

सीएम ने किया हवाई सर्वे

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को छोटा उदयपुर जिले के बारिश प्रभावित बोडेली कस्बे और कुछ अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया था। मंत्री ने बताया कि भारी बारिश के कारण राज्य के विभिन्न जलाशयों में जल स्तर बढ़ गया है, जिनमें से 30 जलाशय अपनी कुल क्षमता के 70 प्रतिशत या उससे अधिक तक भर चुके हैं। प्रदेश का सबसे बड़ा सरदार सरोवर बांध भी अपनी कुल क्षमता का 48 प्रतिशत तक भरा हुआ है। एसईओसी के अनुसार, बुधवार को सुबह छह बजे तक पिछले 24 घंटे में भरूच जिले के वागरा तालुका में 233 मिमी, कच्छ जिले के अंजार, कच्छ और गांधीधाम तालुकों में क्रमशः 212, 197 और 171 मिमी बारिश हुई, जबकि डांग के वाघई में 174 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान कम से कम 25 तालुका में 100 मिमी या उससे अधिक बारिश दर्ज की गई। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement