Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा, इस तरह से करें सेवन

जैतून का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसकी पत्तियों से बना काढ़ा पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: September 15, 2021 17:20 IST
jaitun- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जैतून की पत्तियों का काढ़ा 

डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जिससे शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। यही वजह है कि दवाएं लेने के साथ-साथ आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इन उपायों में से एक है जैतून की पत्तियों से तैयार काढ़ा। अगर आप जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करें तो आपको शुगर में फायदा मिल सकता है।  

जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से ब्लड शुगर तो कंट्रोल में रहता ही है। साथ ही पत्तियों से बना चाय या काढ़ा पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं। 

गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

काढ़ा बानाने की विधि 

  1. जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाने के लिए 10-12 पत्तियां लें। इन्हें अच्छी तरह साफ कर लें। 
  2. एक कप पानी के साथ इन पत्तियों को उबाल लें। 
  3. पत्तियां उबलने के बाद इसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डालें।
  4. इस पानी को दोबारा उबालें। जब ये आधा रह जाए तो आंच से उतार लें। 
  5. आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। 

कैसे करें सेवन

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि जैतून की पत्तियां डायबिटीज के लिए दवा की तरह काम करती हैं। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। खासकर जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से डायबिटीज में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पिएं। हालांकि, सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

कोलाइटिस के कारण वजन हो गया कम तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, शरीर हो जाएगा पुष्ट

कहटल के सेवन से सप्ताह भर में कंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर, स्टडी में किया गया दावा

दुबलेपन से हैं परेशान तो पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, दिखेगा असर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement