Friday, May 17, 2024
Advertisement

क्या आप भी गर्म करके पीते हैं देर तक रखी हुई चाय? जान लें इसके नुकसान

रखी हुई चाय को बार बार गर्म करके पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें रखी हुई चाय को बार-बार गर्म करके पीना सेहत के लिए क्यों हानिकारक होता है।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 14, 2021 15:16 IST
Tea - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ A_COOKING_TOUR_FOR_EVERYONE Tea 

कई लोग चाय के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि चाय को दिन में कई बार पीते हैं। लेकिन एक गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वो है काफी देर से रखी हुई चाय को गर्म करके बार-बार पीना। अगर आपकी भी ये आदत है तो इस आदत को आज ही छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि रखी हुई चाय को बार बार गर्म करके पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें रखी हुई चाय को बार-बार गर्म करके पीना सेहत के लिए क्यों हानिकारक होता है।

रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं एक मुट्ठी किशमिश, सेहत को होंगे कई फायदे

स्वाद हो जाता है गायब

ज्यादा देर तक रखी हुई चाय को बार-बार गर्म करके नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे चाय का स्वाद और उसकी महक गायब हो जाती है। इसलिए देर तक रखी हुई चाय को गर्म करके पीने से बचें, हो सके तो रखी हुई चाय ना ही पिएं।

Tea

Image Source : INSTAGRAM/MUCHLOVE.MAKKI
Tea 

आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में 
देर तक रखी हुई चाय को गर्म करके पीने से चाय में मौजूद अच्छे यौगिक बाहर निकल जाते हैं। इसके बाद चाय को पीना स्वादहीन तो होता ही है बल्कि ये आपकी सेहत को भी खराब कर सकती है। रखी हुई चाय को गर्म करके पीने से आप कई समस्याओं से घिर सकते हैं जैसे कि लूज मोशन, ऐंठन और डाइजेशन से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। इसलिए रखी हुई चाय को गर्म करके पीने से परहेज करें।

सिर्फ धूप ही नहीं इन 5 चीजों से भी दूर होती है शरीर में आई विटामिन डी की कमी

रखी हुई चाय में आ जाते हैं कई बैक्टीरिया
अगर चाय काफी देर से रखी हुई है और आप उसे गर्म करके पीने जा रहे हैं तो ऐसा करने से बचें। देर से रखी हुई चाय में कई बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं तो रखी हुई चाय में माइक्रोब्स पैदा होने का खतरा रहता है। वहीं अगर आप हर्बल टी रखी हुई गर्म करके पीते हैं तो भी इसे ना पिएं। क्योंकि इसके अंदर मौजूद सभी गुण बाहर निकल जाते हैं। हालांकि अगर आपने चाय 15 मिनट पहले ही बनाई है तो आप उसे पी सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement