Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Fitkari Health Benefits: दांत दर्द से लेकर यूरिन इंफेक्शन तक, हैरान कर देंगे फिटकरी के ये 5 चमत्कारी फायदे

Fitkari Health Benefits: फिटकरी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए आज आपको इसके बारे में बताते है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 16, 2022 14:48 IST
फिटकरी के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOURCE फिटकरी के फायदे

आपने कई मौकों पर लोगों को फिटकरी का इस्तेमाल करते जरूर देखा होगा। सैलून में शेव करवाने के बाद आपके चेहरे पर जो सफेद रंग की टिकिया घिसी जाती है, उसे ही फिटकरी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि फिटकरी एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है जिसके इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं। सैलून में प्रयोग से इतर, आयुर्वेद में भी फिटकरी के कई फायदे बताए गए हैं। आज हम आपको फिटकरी के पांच खास फायदे बताने जा रहे हैं।

जख्म या घाव पर

अगर आपके शरीर पर लगी किसी चोट, जख्म या घाव से लगातार खून बह रहा है तो ऐसी स्थिति में फिटकरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसे जख्म को फिटकरी के पानी से धो लें। आपका खून बहना बंद हो जाएगा।

Fruits For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं बेहद असरदार, इन्हें खाने से नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

स्किन पर झुर्रियां

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना स्वभाविक है। लेकिन आप चाहें तो एक छोटा सा तरीका अपनाकर इन झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। फिटकरी के पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। आपको कुछ समय के लिए स्किन पर झुर्रियों से राहत मिल जाएगी।

दांत में दर्द

अगर आप दांतो में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इसमें भी फिटकरी बहुत कारगर साबित हो सकती है। दांत में दर्द या मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पानी से गार्गल करें। इसे एक नैचुरल माउथ वॉश के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

Health Tips: अगर आप भी लैपटॉप को गोद में रखकर करते हैं काम, तो अब हो जाएं सावधान! वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

यूरीन इंफेक्शन

 यूरीन इफेक्शन की समस्या में भी फिटकरी को बेहतरीन माना जाता है। इसके पानी से हर रोज अपने प्राइवेट एरिया की सावधानीपूर्वक सफाई करें। इससे यूरीन की जगह होने वाले इंफेक्शन से राहत मिल जाएगी।

खांसी या अस्थमा

अगर आप खांसी या अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे हैं तो फिटकरी आपके लिए किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। विशेषज्ञों का कहना कि फिटकरी के पाउडर को शहद के साथ चाटने से खांसी या अस्थमा की समस्या कम हो सकती है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें - 

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement