Monday, May 13, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है काला तिल, सेवन करने से दूर रहती हैं कई बीमारियां

गर्म तासीर वाला काला तिल सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर सर्दियों में इसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: November 10, 2021 19:00 IST
health benefits of black sesame - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV काला तिल खाने के फायदे 

तिल का इस्तेमाल भारतीय घरों में बहुत आम है। ये तीन रंग का होता है सफेद, लाल और काला। ज्यादातर लोग सफेद और काले तिल का उपयोग करते हैं। इसका सेवन अधिकतर सर्दियों में किया जाता है क्योंकि ये गर्म तासीर का होता है जिससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है। साथ में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, फाइबर, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स की भरपूर मात्रा होती है। आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के अलावा तिल का सेवन करना शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

मूली के साथ बिल्कुल भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

काले तिल का सेवन करने से दूर रहती हैं ये बीमारियां 

कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर 

काले तिल को ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक माना जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि आप सीमित मात्रा में या डायटिशियन की सलाह के मुताबिक ही इसका सेवन करें। इसे किसी भी रूप में खाना फायदेमंद होता है। आप चाहे तो तिल को सलाद में डालकर खा सकते हैं या तिल और गुड़ के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। 

मजबूत बनती है इम्यूनिटी 

ठंड में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। ऐसे में काला तिल एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही बॉडी सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। 

कब्ज से दिला सकता है निजात 

काले तिल में फाइबर और अनसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में असरदार साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से पेट के कीड़ों से निजात मिलती है और पाचन ठीक रहता है। 

बाल और स्किन के लिए फायदेमंद

चोट लगने के बाद काले तिल के तेल से मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है। काला तिल बालों और स्किन को हेल्दी रखता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

काले तिल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है जिससे ठंड से बचाव करने में मदद मिलती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

एड़ी के दर्द से राहत दिलाएगा आक का पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर, जानिए ठंड में इसका सेवन करने के 7 फायदे

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का अचूक उपाय है तेज पत्ता, बस ऐसे करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement