Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कान में गंदगी हो गई है? इन घरेलू नुस्खों से कान साफ करने में मिलेगी मदद

कान में मैल जमा होना आम बात है और समय पर इसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप कानों की सफाई समय-समय पर नही करते हैं तो इससे आपको दर्द, खुजली, जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 11, 2021 13:07 IST
कान से वैक्‍स निकालने के घरेलू नुस्‍खे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कान से वैक्‍स निकालने के घरेलू नुस्‍खे

कान हमारे शरीर का बेहद ही नाजुक अंग होता है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह बैठे-बैठे अपने कान को या तो हाथों से खुजली करते हैं या फिर किसी अन्य चीजों से साफ करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। कान में मैल जमा होना आम बात है और समय पर इसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है।

अगर आप कानों की सफाई समय-समय पर नही करते हैं तो इससे आपको दर्द, खुजली, जैसी परेशानियों का सामना करना पर सकता है। इतना ही नहीं कान में गंदगी जम जाने से बहरापन जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए कान की सफाई करते रहना चाहिए। अगर आप भी अपने कान में मैल जम जाने से परेशान है तो कुछ घरेलू उपायों से इससे जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

आइए जानते हैं 6 घरेलू नुस्‍खे के बारें में जिससे आप आसानी से घर पर ही कान की सफाई कर सकते हैं। 

बादाम का तेल

कान का मैल निकालने के लिए बादाम का तेल सबसे पुराने तरीकों में से एक है। आप इस तेल को पहले गुनगुना कर लें उसके बाद दो या तीन बूंद बादाम का तेल कान में डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दे। इस तेल से कान का मैल मुलायम हो कर आराम से बाहर निकल जाएगा।

सरसों, जैतून और नारियल का तेल

सरसों, जैतून और नारियल का तेल भी बादाम के तेल की तरह कान का मैल निकालने में मददगार साबित होता है। इस बात का ध्यान रखें कि बाजार से हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही तेल लाएं। अब आप इनमें से किसी भी तेल में लहसुन की तीन से चार कलियां डालकर गर्म करें, तेल दो चम्‍मच ही ले। इस लहसुन तेल को थोड़ा सा गुनगुना हो जाने पर कुछ बूंद कान में डालकर रूई से कान बंद कर लें। ऐसा करने से खोंट आसानी से बाहर निकल आती है।

बेबी ऑयल तेल

कान की गंदगी निकालने के लिए बेबी ऑयल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने कानों में 3 से 4 बूंदें बेबी ऑयल को डाल कर रूई से बंद कर दें और फिर 5 मिनट बाद रूई को निकाल दें। इससे कान का मैल अपने आप बाहर आ जाता है।

सेब का सिरका और हाइड्रोजन पराक्साइड 

थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड को लेकर पानी में घोलें और इस मिक्सचर को कान में डालें। उसके बाद इस घोल को कान से बाहर निकाल दें। सिरका की मदद से भी कान की सफाई कर सकते हैं। आप थोड़े से सिरके को एक चम्‍मच पानी में मिला ले। अब इसको कान में डाल दें। आप इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

गुनगुना पानी 

आप गुनगुने पानी की मदद से भी कान का मैल साफ कर सकते हैं। इसके लिए पानी को थोड़ा सा गुनगुना कर लें और फिर रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। कुछ सेकंड रखने के बाद कान से उलटकर पानी को बाहर निकाल दें।

प्याज का रस

आप पहले प्याज को भूनकर इसका रस निकाल लें। उसके बाद रूई की मदद से कुछ बूंदे कान के अंदर डालें। इससे कान की गंदगी आसानी से बाहर आ जाएगी।

नोट: जिन्हें कान की बीमारी चल रही है, वो इन टिप्स का इस्तेमाल न करें। कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

AC रूम में जाते ही नाक बंद हो जाती है, आती हैं छींकें, कहीं आप भी तो इस एलर्जी के शिकार नहीं!

Health Tips: डाइबिटीज कंट्रोल करने से लेकर वेट लॉस तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है 'भुट्टा'

Health Tips: बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस, सेवन करने से दूर होंगी बीमारियां  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement