Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

व्हीट पास्ता खाने के हैं कई फायदे, कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को करता है कम

अगर आपको पास्ता खाने का शौक है तो आप व्हीट पास्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्हीट पास्ता के फायदों के बारे में।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 20, 2021 16:29 IST
pasta- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM व्हीट पास्ता खाने के फायदे

आमतौर पर पास्ता हर किसी की फेवरेट डिश होती है। खासकर बच्चों को ये बेहद पसंद होता है। हालांकि पास्ता को हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर नहीं देखा जाता है, क्योंकि ये  मैदे से बना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल बाजार में कई प्रकार के पास्ता मौजूद हैं। जैसे व्हीट पास्ता, सूजी पास्ता, मल्टीग्रेन पास्ता आदि। ऐसे में अगर आपको पास्ता खाने का शौक है तो आप व्हीट पास्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हीट पास्ता गेहूं का बना होता है। इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन बी और मिनरल्स जैसे गुण पाए जाते हैं। इस वजह से एक संतुलित आहार है और इसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइये जानते हैं व्हीट पास्ता के फायदों के बारे में।

ब्लड शुगर 

व्हीट पास्ता में कई तरह के पोषक तत्व गुण होते हैं। इसको ब्रेकफास्ट में खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। व्हीट पास्ता, साबुत गेहूं के इस्तेमाल से बनता है। जबकि रेगुलर पास्ता बनाने के लिए प्रोसेस्ड गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है। 

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

कोलेस्ट्रॉल 

व्हीट पास्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है। ब्रेकफास्ट में व्हीट पास्ता खाने से रेगुलर व्हीट पास्ता की तुलना में कई गुना ज्यादा फाइबर मिलता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं इसे खाने से प्रोटीन भी शरीर में पहुंचता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है।

मधुमेह 

 व्हीट पास्ता मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

दुबलेपन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये डाइट प्लान, आज से ही करें फॉलो

वजन को करता है कम

व्हीट पास्ता खाने से एनर्जी भी मिलती है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी व्हीट पास्ता आपके लिए फायदेमंद होगा। दरअसल इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ऑफिस में हो जाए थकान तो अपनाएं ये टिप्स, खाने में इन चीजों को शामिल करने से शरीर भी रहेगा हेल्दी 

पाचन को रखता है ठीक

व्हीट पास्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement