Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस जड़ी बूटी में छिपा है थायराइड का हल, कई लक्षणों को कंट्रोल करने में मददगार

Mulethi for thyroid: थायराइड का बढ़ना या घटना शरीर में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसकी वजह से मोटापा ही नहीं इनफर्टिलिटी जैसी समस्याओं में भी कमी आती है। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 06, 2023 15:58 IST
 thyroid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL thyroid

Mulethi for thyroid: थायराइड की समस्या आजकल लोगों में तेजी से बढ़ती जा रही है। हर दूसरा इंसान इससे पीड़ित होने की शिकायत कर रहा है। दरअसल,  थायराइड गले में तितली के आकार का ग्लैंड है जिससे शरीर के कई फंक्शन जुड़े रहते हैं। सबसे पहले तो ये आपके मूड, मेटाबोलिज्म, डाइजेशन और वेट कंट्रोल में मदद करता है। इसके बाद ये फर्टिलिटी को भी प्रभावित करता है। लेकिन, शरीर में कुछ स्थितियों की वजह से थायराइड ओवरएक्टिव हो जाता है या फिर कई  बार ये हार्मोन्स को कम प्रड्यूस करता है। इसकी वजह से ये तमाम फंक्शन प्रभावित होने लगते हैं जिससे शरीर से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में मुलेठी जैसी जड़ीबूटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। तो, सबसे पहले जानते हैं इसके फायदे और फिर जानेंगे इसके सेवन का तरीका।

थायराइड में मुलेठी के फायदे- Mulethi benefits for thyroid patients

मुलेठी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि थायराइड ग्लैंड में सूजन को रोकता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में इनके लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  जैसे कि मुलेठी मेटाबोलिक रेट बढ़ाती है और ये मोटापा कम करने में मददगार है। दूसरा, मुलेठी के एंटीऑक्सीडेंट्स होर्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और शरीर में इसके प्रोडक्शन को बेहतर बनाते हैं। इस प्रकार से ये थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

mulethi

Image Source : SOCIAL
mulethi

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी? जानें ज़्यादा पानी पीना भी क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक

थायराइड में मुलेठी का सेवन कैसे करें-How to use mulethi for thyroid

थायराइड में मुलेठी का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। पहले तो आप इसकी चाय पी सकते हैं। दूसरा, आप इसका काढ़ा बनाकर या फिर इसका पानी पी सकते हैं। तीसरा, आप दूध में मुलेठी पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये तीनों ही तरीके थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

तो, अगर आपको थायराइड की समस्या है तो आपको मुलेठी का सेवन करना चाहिए। आपको इसे दिनभर में एक बार तो जरूर लेना चाहिए। ऐसा करना इस बीमारी को कंट्रोल करने और आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद करेगा। तो, अगर आपको भी ये बीमारी है तो इस जड़ी बूटी का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement