Friday, May 03, 2024
Advertisement

मूवी देखते वक्त थियेटर में पॉपकॉर्न खाते हैं तो हो जाइए सावधान! पहुंचा रहे हैं आप अपनी सेहत को नुकसान

पॉपकॉर्न वैसे तो बहुत हेल्दी होता है, लेकिन थियेटर और मॉल में मिलने वाले पॉपकॉर्न हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @@TheJyotiJaiswal
Published on: July 13, 2022 16:24 IST
घर के बनाए पॉपकॉर्न के हैं कई फायदे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV घर के बनाए पॉपकॉर्न के हैं कई फायदे

Highlights

  • पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद है
  • घर का बनाया पॉपकॉर्न हेल्दी होता है
  • बाजार में मिलने वाले फ्लेवर्ड पॉपकॉर्न सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं

थियेटर में मूवी देखने जाते हैं तो पॉपकॉर्न तो जरूर खाते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये पॉपकॉर्न हमें फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। यूं तो पॉपकॉर्न बहुत फायदेमंद होता है मगर मल्टीप्लेक्स में मिलने वाले फ्लेवर वाले, मसाले वाले, चीज़, बटर वाले पॉपकॉर्न्स जहर के समान हैं। सादे पॉपकॉर्न पर हल्का फुल्का नमक छिड़ककर खाया जाए तो ये बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन जैसे ही इसपर मसाले, बटर, चीज़ आदि डालते हैं, ये हेल्दी की जगह अनहेल्दी हो जाता है।

Related Stories

Weight Loss : वजन कम करने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से दिखेगा असर

सादा पॉपकॉर्न दुनिया के सबसे हेल्दी स्नैकफ़ूड में से एक है। सबसे सस्ता और सेहत के लिए बहुत अच्छा। साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य के ने हमें बताया कि सिर्फ 100 ग्राम पॉपकॉर्न हमें बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें फाइबर्स, विटामिन B कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, जिंक, मैगनीज़ और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में आपको 30 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है, 100 ग्राम पॉपकॉर्न उसकी 50% भरपाई कर देता है। यूनिवर्सिटी ऑफ स्क्रेण्टन ने एक स्टडी में बताया कि पॉपकॉर्न में बहुत अच्छी मात्रा में पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, ये पॉलीफिनॉल हमारे ब्लड सर्कुलेशन के लिए बड़े महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही ये पॉपकॉर्न पेट की सेहत को दुरुस्त रखने में भी अहम रोल निभाते हैं।

बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए ट्राई कीजिए ये 5 देसी नुस्खे

फाइबर्स खूब पाए जाने के कारण डायबेटिक रोगियों और मोटापे से त्रस्त लोगों के लिए पॉपकॉर्न बहुत फायदेमंद है। हर रोज 100 ग्राम सादे पॉपकॉर्न खाएं, पूरा 15 ग्राम फाइबर मिलेगा, पेट भरा-भरा सा भी रहेगा और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे। वहीं दूसरी तरफ मॉल में मिलने वाले पॉपकॉर्न, वेफर्स, पोटैटो चिप्स आदि हमारी आंतों के लिए जहर के समान होते हैं। पॉपकॉर्न खाना सेहत के लिए बहुत ख़ास है लेकिन ध्यान रहे मिर्च मसाला, पेरी पेरी, चीज़, बटर के बिना।

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को लंच में जरूर करें शामिल, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और रहेंगे फिट एंड फाइन

100 ग्राम सादे पॉपकॉर्न हर रोज खाओ और डिब्बा बंद और रेडीमेड पैकेट में मिलने वाले महंगे पॉपकॉर्न को न करो। अगर आपको वजन कम करना है और डायबिटीज कंट्रोल करना है तो खुद भी मेहनत करना होगा और घर पर पॉपकॉर्न बनाकर खाना होगा तभी हमें असल फायदा होगा। गांव के लोग अभी भी सेहत के मामले में शहर के लोगों से आगे हैं, क्योंकि वहां लोग आज भी अनाज को रेत में भूनकर उसका नाश्ता करते हैं। घर में 5-10 रुपये में तैयार होने वाले पॉपकॉर्न का ही फायदा है, तो फिल्में खूब देखिए लेकिन वहां मिलने वाले पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक से तौबा कीजिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement