Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में रोज पराठे खाने से भी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल, बस इन बातों का रखें ख्याल

Control High Cholesterol: सर्दियों में पराठे, पकौड़े और समोसे जैसी ऑयली चीजें खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं। हालांकि इससे कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। अगर आप इन चीजों का मजा लेना चाहते हैं तो खाने के बाद ये काम करना न भूलें। इससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 24, 2023 13:28 IST
ऑयली खाना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऑयली खाना

सर्दियों में आलू, गोभी, मूली, मैथी, बथुआ और न जाने कितनी तरह के पराठे खाए जाते हैं। नाश्ता, लंच या डिनर आप कभी भी पराठे खा सकते हैं। हालांकि ज्यादा ऑयली खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, जो हार्ट की बीमारियों की वजह बनता है। ऐसे में ज्यादातर लोग ऑयली खाने से बचना चाहते हैं। ऑयली खाने के बाद मोटापा बढ़ने का भी खतरा रहता है। अगर आपको भी ये डर सताता है तो अब टेंशन फ्री होकर गर्मागरम पराठे का मजा लें। आपको पराठे खाने के बाद सिर्फ ये काम करने होंगे। फिर जितना जी चाहे आप पराठे खा सकते हैं।

ऑयली खाने के बाद करें ये काम, नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल 

Paratha

Image Source : FREEPIK
पराठा

  1. हल्का गर्म पानी पिएं- जब भी आप कोई ऑयली या ज्यादा मीठी चीज का सेवन करें तो उसके करीब आधा घंटे बाद 1 गिलास हल्का गर्म पानी जरूर पी लें। इससे टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकाल जाएंगे और तेल शरीर में जमा नहीं होगा। गुनगुना पानी पीने के बाद आपका खाना भी पच जाएगा और आप लाइट फील करेंगे।
  2. खाने के बाद तुरंत न सोएं- अगर आपने कुछ हैवी या ऑयली खाना खाया है तो आपको तुरंत सोना नहीं चाहिए। आपके खाने और सोने के बीच करीब 2-3 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए। इससे बॉडी में फैट कम जमा होता है और खाना आसानी से पच जाता है।
  3. खाने के साथ ठंडी चीजें न खाएं- अगर आप कुछ ऑयली और गर्म चीज खा रहे हैं तो उसके साथ ठंडी चीजों के सेवन से बचें। ऑयली खाने के बाद कुछ भी ठंडा खाने से लीवर, आंत और पेट पर बुरा असर पड़ता है। आपको खाने के बाद आइस‍क्रीम, जूस या कोई ठंडी चीज खाने-पीने से बचना चाहिए।
  4. शहद नींबू पानी- अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो सबसे आसान उपाय है कि आप पूड़ी और पराठे खाने के बाद 1 गिलास नींबू पानी पी लें। आपको आधा घंटे बाद ही पानी पीना है। पानी में आधा नींबू और 1 स्पून शहद डालकर मिक्स कर लें और पी लें। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहेगा।
  5. त्रिफला का सेवन करें- आयुर्वेद के मुताबिक ज्यादा ऑयली खाने के बाद आपको गर्म पानी के साथ त्रिफला पाउडर और थोड़ा सा शहद दिन में 2 बार जरूर लेना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा और ऑयली फूड्स का सेहत पर असर कम होगा।

Gut Health: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो समझ लें बिगड़ रही है आंत की सेहत 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement