Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5274 तक पहुंची, अबतक 149 लोगों की मौत

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5274 तक पहुंच गई है। इस वायरस के कारण 149 लोगों की मौत हुई है। इलाज के बाद अबतक 410 लोग स्वास्थ हो चुके है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2020 22:49 IST
कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5274 तक पहुंची, अबतक 149 लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5274 तक पहुंची, अबतक 149 लोगों की मौत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5274 तक पहुंच गई है। इस वायरस के कारण 149 लोगों की मौत हुई है। इलाज के बाद अबतक 410 लोग स्वास्थ हो चुके है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। उन्होनें बताया कि पिछले एक दिन में 773 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए और कल एक दिन में 32 लोगों की मौत हुई थी। मंत्रालय ने बताया कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की देश में आवश्यकता पड़ने पर कभी कोई कमी नहीं हो इसको सुनिश्चित किया जाएगा। सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई कि कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये अब तक कुल 1,21,271 लोगों की जांच की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि हम COVID19 को देशव्यापी लेवल पर मॉनीटर करना चाहते हैं। तो उसी के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने COVID19 मैनेजमेंट के लिए एक ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किया है जिसका नाम है इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल। ये पोर्टल दीक्षा प्लेटफॉर्म से संबंधित है। इस प्लेटफॉर्म के द्वारा डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और साथ ही राज्य के अधिकारी गण, सिविल डिफेंस अधिकारी, NCC, NSS और रेड क्रॉस सोसाइटी के स्वयंसेवकों को और फ्रंटलाइन वर्कर्स को जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

सरकार ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमण से बचने पर ध्यान दिया जा रहा है और इसे रोकने के उपायों का पालन किया जा रहा है, ताकि स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित न हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में हमारी प्रतिक्रिया और तैयारी में उसी अनुरूप तेजी लाई जा रही है। उन्होनें बताया कि 31 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में रजिस्टर्ड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण कोष से 1000 और 6000 रुपए की राहत राशि दी गई है। 2करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को लगभग 3000 करोड़ की राशि दी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement