Thursday, May 02, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में Coronavirus के 40 नए केस, कुल संक्रमितों की संख्या 292 हुई

छत्तीसगढ़ में एक सरकारी अस्पताल की नर्स समेत 40 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 40 लागों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 25, 2020 23:24 IST
छत्तीसगढ़ में Coronavirus के 40 नए केस, कुल संक्रमितों की संख्या 292 हुई- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में Coronavirus के 40 नए केस, कुल संक्रमितों की संख्या 292 हुई

रायपुर: छत्तीसगढ़ में एक सरकारी अस्पताल की नर्स समेत 40 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 40 लागों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस के 160 नए मामले सामने आए हैं। अब तक इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 292 हो गई है। संक्रमितों में से ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में वर्तमान में कोरोना वायरस के 220 सक्रिय मामले हैं जबकि 72 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उनमें से मुंगेली जिले से 30, कांकेर जिले से तीन, धमतरी जिले से दो तथा कोरिया, रायपुर, बलरामपुर, बिलासपुर और राजनांदगांव जिले के एक- एक मरीज शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उनमें से ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं तथा वह देश के अन्य राज्यों से यहां पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि आज रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से चार मरीजों को तथा अंबिकापुर के कोविड अस्पताल से एक मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

मुंगेली के जिलाधिकारी सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बताया कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के आगरा से 40 प्रवासी श्रमिकों का दल मुंगेली जिले के गांव में पहुंचा था। गांव में सभी मजदूरों को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें से 30 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर के डाक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में पदस्थ 40 वर्षीय एक नर्स में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि नर्स रायपुर में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के इलाज के दौरान पदस्थ थी। बाद में जब उसके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया तब उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने बताया के रायपुर के पड़ोसी जिले धमतरी में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के कुल 55,022 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर उनके नमूनों की जांच की गई है। अभी तक 52,598 परिणाम नेगेटिव प्राप्त हुए हैं तथा 2132 की जांच जारी है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के चार प्रयोगशालाओं में प्रतिदिन तीन हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 18833 पृथक-वास केंद्र हैं जिसमें 1,72,007 लोगों को रखा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement