Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

EXCLUSIVE | जम्मू-कश्मीर के डीजीपी का बड़ा बयान, कहा-कश्मीर में हिजबुल की टॉप लीडरशिप खत्म

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि कश्मीर में अब आतंकियों का काफी हद तक खात्मा हो चुका है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हालात पहले से ज्यादा बेहतर हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2020 14:38 IST
EXCLUSIVE | जम्मू-कश्मीर के डीजीपी का बड़ा बयान, कहा-कश्मीर में हिजबुल की टॉप लीडरशिप खत्म- India TV Hindi
EXCLUSIVE | जम्मू-कश्मीर के डीजीपी का बड़ा बयान, कहा-कश्मीर में हिजबुल की टॉप लीडरशिप खत्म

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि कश्मीर में अब आतंकियों का काफी हद तक खात्मा हो चुका है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हालात पहले से ज्यादा बेहतर हुए हैं। इंडिया टीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए दिलबाग सिंह ने कहा कि घाटी में कई बड़े ऑपरेशन हुए हैं जिसमें लश्कर और हिजबुल को काफी नुकसान हुआ है। ऑपरेशन की वजह से हालत ये बन चुके हैं कि किसी भी आतंकी संगठन के पास कोई बड़ा लीडर या कमांडर तक नहीं बचा है।

Related Stories

दिलबाग सिंह ने बताया कि साउथ कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सबसे ज्यादा एक्शन लिया गया है। जहां ऑपरेशन मुश्किल होता था वहां अब ज्यादा कार्रवाई की जा रही है। इन कार्रवाईयों में आतंकियों के आकाओं को खत्म कर दिया गया है। त्राल में आतंक मचाने वालों को नेस्तेनाबूद कर दिया गया है। साउथ कश्मीर भी नॉर्थ और सेंट्रल की तरह अमन पसंद होगा। उन्होंने यह भी बताया कि आतंकी संगठन अलबदर लगभग खत्म हो चुका है और बुरहान कोका ग्रुप को खत्म करने की कोशिशें जारी हैं।

वहीं पुलवामा जिले के खरियू क्षेत्र से आतंकियों के सफाए का अभियान बुधवार को दूसरे दिन भी जारी है। दिलबाग सिंह ने यह बताया। मंगलवार को क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने खरियू में एक तलाशी अभियान चलाया था। अभियान के दौरान आतंकवादियों ने गोलीबारी की। इसके जवाब में सुरक्षा बलों ने भी कार्रवाई की। 

एक अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में विशेष पुलिस अधिकारी शाहबाज अहमद मौके पर ही शहीद हो गये और सेना का एक जवान घायल हो गया। बाद में जवान की मौत हो गई। शहीद शाहबाज अहमद को श्रद्धांजलि अर्पित करने के कार्यक्रम से इतर सिंह ने कहा, ‘‘खरियू अभियान आज (बुधवार) सुबह शुरू किया गया। मंगलवार रात अभियान रोक दिया गया था। अब तक वहां किसी आतंकवादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है। वहां दो आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना हमारे पास है और उनकी तलाश की जा रही है।’’ 

डीजीपी ने कहा कि घाटी में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान तेज कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘घाटी में आतंकवाद निरोधी अभियानों को तेज कर दिया गया है जिससे दक्षिण कश्मीर में हलचल भी तेज हो गई है। अब तक आधे दर्जन सफल अभियान वहां हुए हैं और वे उसी तरह से जारी रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में शांति कायम करने के लिए और यहां के लोगों की खातिर हम कड़ी मेहनत करेंगे।’’ 

कश्मीर घाटी में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों की तैयारी को लेकर सिंह ने कहा कि सभी तरह के बंदोबस्त किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने सभी तैयारियां कर ली हैं। घाटी के सभी जिलों में बंदोबस्त किए गए हैं। श्रीनगर में भी सभी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मेरा खयाल है कि 26 जनवरी के कार्यक्रम के लिए भी सभी तैयारियां कर ली गई हैं और यह कार्यक्रम सुगमता से होगा।’’ श्रीनगर शहर में निगरानी के लिए पुलिस द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल के बारे में उन्होंने कहा कि ये पुलिस के तकनीकी मददगार हैं। सिंह ने कहा कि सभी पुलिस बल आज के दौर में इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement