Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड परीक्षा: सुर और ताल की जानकारी के बिना बन गए संगीत के टॉपर

12वीं इंटर के टॉपर को लेकर विवाद शुरू हो गया है। आर्ट्स स्ट्रीम (म्यूजिक) में सबसे ज्यादा अंक पानेवाले गणेश कुमार को 82 फीसदी अंक मिले हैं, लेकिन अफसोस इस बात का है कि इस टॉपर को सुर और ताल की जानकारी नहीं है।

IANS IANS
Published on: June 01, 2017 17:26 IST
Bihar board exam- India TV Hindi
Bihar board exam

पटना: परीक्षा में कदाचार के मामले और पिछले साल उजागर हुए टॉपर घोटाले के बाद इस बार ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि बिहार बोर्ड (BSEB) की परीक्षा में सबकुछ सामान्य रहेगा। लेकिन 12वीं इंटर के टॉपर को लेकर विवाद शुरू हो गया है। आर्ट्स स्ट्रीम (म्यूजिक) में सबसे ज्यादा अंक पानेवाले गणेश कुमार को 82 फीसदी अंक मिले हैं, लेकिन अफसोस इस बात का है कि इस टॉपर को सुर और ताल की जानकारी नहीं है। ये भी पढ़ें:- भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, पांच पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया

इस साल आयोजित 12वीं की परीक्षा में टॉपर रहे गणेश ने म्यूजिक चुना था। म्यूजिक की प्रैक्टिकल परीक्षा में उसने 70 में से 65 अंक हासिल किए। लेकिन हकीकत यह है कि गणेश को म्यूजिक के सुर और ताल की कोई जानकारी नहीं है। मीडिया के सामने गणेश संगीत के बारे में कुछ नहीं बता सके। इससे एक बार फिर टॉपर्स को लेकर सवाल उठने लगे हैं। गणेश कुमार झारखंड के गिरीडीह का रहने वाला है, लेकिन इंटर की पढ़ाई करने के लिए इन्होंने बिहार के समस्तीपुर के रामनंदन सिंह जगदीश नारायण कॉलेज को चुना। 

​मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने अब पूरे मामले की जांच कराने की मांग की है। भाजपा प्रवक्ता विनोद नारायण झा ने कहा कि नीतीश सरकार में राज्य की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है। 12वीं की परीक्षा में एकबार फिर हकीकत सामने आ गई। 

ये भी पढ़ें: भारत में है दुनिया का दूसरा बरमूडा, ले चुका है कई जान...
आखिर भारत में इसे क्यों कहा जाता है ‘उड़ता ताबूत’?

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement