Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देश में कोरोना के नए वैरिएंट से सहमे राज्य, यूपी के सीएम योगी आज करेंगे अहम बैठक, महाराष्ट्र में चीन से आने वालों की थर्मल स्कैनिंग

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। चीन में हालात बहुत खराब हैं। वहीं दक्षिण कोरिया और जापान, अमेरिका जैसे देशों में भी अचानक कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में अलर्ट है। कई राज्यों के सीएम अहम मीटिंग कर रहे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 22, 2022 9:28 IST
देश में कोरोना के नए वैरिएंट से सहमे राज्य- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश में कोरोना के नए वैरिएंट से सहमे राज्य

चीन में कोरोना का कहर बढ़ने के बाद भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल अहम बैठक ली और कई दिशा निर्देश दिए। नए वैरिएंट से देश के कई राज्य सहम गए हैं। खासकर सबसे ज्यादा आबादी वाले यूपी में आज सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की अहम बैठक लेंगे। वहीं महाराष्ट्र जहां मुंबई उड़ानें विदेशों से काफी ज्यादा आती हैं, वहां भी खासतौर पर चीन से आने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग को लेकर फैसला किया जाएगा।

चीन में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के मामले बेतहाशा बढ़ गए हैं। वहां हालात बहु​त बुरे हैं। इसी वैरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इसे देखते हुए भारत सरकार सतर्क हो गई है। इस महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार को भी दिशा-निर्देश जारी किया गया है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक में राज्य सरकारों ने कोरोना की रोकथाम के लिए कई अहम फैसले लिए हैं।

कोरोना पर सीएम योगी आज लेंगे कैबिनेट की बैठक

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि होने के बाद विदेश से आने वाले लोगों के कोरोना जांच का फैसला लिया गया है। वहीं कोरोना को लेकर गुरुवार की सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रीपरिषद की बैठक बुलाई है। बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। यही नहीं, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार की तरफ से सभी एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। डिप्टी सीएम ने कहा है कि लोगों की जांच कराई जाए और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जाए ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके। 

यात्रा से लौटे लोगों को हाम आईसोलेशन में रहने की हिदायत

वहीं यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को विदेश यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाने के लिए कहा गया है। 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत की मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी भी तरह की परेशानी होने पर उनके लिए उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों से मास्क, पीपीई किट और ग्लब्स भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लेने के लिए कहा गया है। कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है. सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं. उन्होंने लोगों से बिना जरूरत के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की है।

महाराष्ट्र में विदेश से आने वालों की स्कैनिंग

वहीं बात अगर महाराष्ट्र की करें तो कोरोना की पिछली लहर में यह राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित रहा था। इसी को देखते हुए महाराष्ट्र में चीन से आने वाले लोगों के थर्मल स्कैनिंग का फैसला लिया जाएगा। जिसमें भी संक्रमण के लक्षण दिखेंगे उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। 

बंद की जाए चीन से फ्लाइट: भूपेश बघेल 

वहीं छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से बचाव की तैयारियों के बीच सीएम भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से चीन से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार को सबसे पहले चीन से भारत आने वाली फ्लाइट और लोगों को रोक लगानी चाहिए।

अरविंद केजरीवाल ने बुलाई अहम बैठक 

बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 5 मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान 2642 लोगों की जांच की गई। पॉजिटिविटी रेट 0.19% है। दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1 मौत भी हुई है। वहीं 8 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। दिल्ली में फिलहाल कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 27 है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर एक अहम बैठक भी बुलाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement