Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'लव मैरिज से तलाक की नौबत आ रही है', सुप्रीम कोर्ट ने की बड़ी टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा है कि लव मैरिज से तलाक की नौबत आ रही है। जस्टिस गवई ने कहा, 'ज्यादातर तलाक लव मैरिज से ही हो रहे हैं।'

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 17, 2023 13:21 IST
Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को लव मैरिज पर बड़ी टिप्पणी की है और कहा है कि लव मैरिज से तलाक की नौबत आ रही है। दरअसल जस्टिस बीआर गवई और संजय करोल की पीठ एक शादी से जुड़े विवाद की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। उसी दौरान एक वकील ने कोर्ट को बताया कि ये एक लव मैरिज है। 

बार एंड बेंच के मुताबिक, जस्टिस गवई ने कहा, 'ज्यादातर तलाक लव मैरिज से ही हो रहे हैं।' दरअसल कोर्ट ने मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया था, जिसका पति ने विरोध किया। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि हाल के एक फैसले के मद्देनजर वह सहमति के बिना तलाक दे सकते हैं। इसके बाद भी बेंच ने मध्यस्थता की बात कही। 

गौरतलब है कि देश में लव मैरिज का काफी प्रचलन है। पुराने दौर में अरेंज मैरिज ज्यादा होती थीं लेकिन अब नए युवाओं का ध्यान लव मैरिज की तरफ ज्यादा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी इस ओर इशारा करती है कि लव मैरिज में आगे चलकर रिश्ते संभल नहीं पा रहे हैं, जिसका नतीजा तलाक के रूप में सामने आ रहा है।

ये भी पढ़ें: 

सिद्धारमैया पर बीजेपी में शामिल हुए डॉ सुधाकर ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- उन्होंने मुझे कांग्रेस छोड़ने पर मजबूर किया 

यूपी: जौनपुर कोर्ट में पेशी पर आए 2 कैदियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग, दारोगा समेत 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement