Monday, May 06, 2024
Advertisement

कश्मीर के गुलमर्ग का ये 'ताजमहल' बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र, 17 दिनों बनकर हुआ तैयार

 यह बर्फ की मूर्ति होटल टीम के सदस्यों द्वारा लगभग 100 घंटे (17 दिनों) में उप-शून्य वातावरण (कभी-कभी शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम) में होटल परिसर के भीतर 24 फीट की संरचना के साथ बनाई गई थी।

Manzoor Mir Reported by: Manzoor Mir
Published on: February 13, 2022 13:11 IST
गुलमर्ग में बना 'ताजमहल'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुलमर्ग में बना 'ताजमहल'

Highlights

  • गुलमर्ग के विश्व प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में एक बर्फ की मूर्ति बनाई
  • 4X16 फीट ऊंचे आकार में बिना किसी सामग्री खर्च के और बिना किसी पेशेवर सहायता के बनाया गया
  • गुलमर्ग में पर्यटकों की भारी आमद और कश्मीर में स्नो-ताज गुलमर्ग को देखने के बाद की है

ग्रैंड मुमताज रिसॉर्ट्स ने कश्मीर के गुलमर्ग के विश्व प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में एक बर्फ की मूर्ति बनाई है। ताजमहल की प्रतिकृति बनाई है। ये पर्यटकों और स्थानीय लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है जो होटल के आतिथ्य का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं।

ग्रैंड मुमताज़ के महाप्रबंधक सत्यजीत गोपाल ने बताया कि यह बर्फ की मूर्ति होटल टीम के सदस्यों द्वारा लगभग 100 घंटे (17 दिनों) में उप-शून्य वातावरण (कभी-कभी शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम) में होटल परिसर के भीतर 24 फीट की संरचना के साथ बनाई गई थी। 24X16 फीट ऊंचे आकार में बिना किसी सामग्री खर्च के और बिना किसी पेशेवर सहायता के इसे बनाया गया है।

  
सत्यजीत ने कहा, 'हमने इस विचार की कल्पना गुलमर्ग में पर्यटकों की भारी आमद और कश्मीर में स्नो-ताज गुलमर्ग को देखने के बाद की है, जो सभी पर्यटकों और स्थानीय लोगों को अनूठा अनुभव देगा।'

हम अपनी प्रशंसा के साथ सभी आगंतुकों को पारंपरिक कश्मीरी केहवा की पेशकश कर रहे हैं और यह पहले से ही सभी शटरबग्स के लिए लुभावनी तस्वीरें और सेल्फी लेने का एक हॉट-स्पॉट बन गया है। जगह में आने के लिए कोई प्रवेश शुल्क या शुल्क नहीं है और यह चौबीसों घंटे खुला रहता है। उन्होंने कहा, मैंने स्विट्जरलैंड, फ़िनलैंड और कनाडा में बर्फ की नक्काशी या बर्फ की मूर्तियों का बहुत आनंद लिया है, लेकिन यहां कश्मीर में ताजमहल कल्पना से परे था।

एक बिल्कुल अलग अनुभव

कश्मीर सुंदर है और यहां सब कुछ प्राकृतिक है,  पहली बार बर्फ से बना ताजमहल स्थानीय लोगों के साथ-साथ रिसॉर्ट में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। इससे पहले, कश्मीर का पहला इग्लो कैफे कोलाहोई स्की रिसॉर्ट के प्रबंधन द्वारा बनाया गया था। इसकी तस्वीरें वायरल होने के तुरंत बाद, सैकड़ों पर्यटकों ने इग्लो कैफे का दौरा किया और अपने जीवन में एक नए अनुभव का आनंद लिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement