Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Uttarakhand News: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर, भूस्खलन की वजह से बंद हुआ बद्रीनाथ नेशनल हाइवे

Uttarakhand News: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश की वजह से स्थिति गंभीर है। चमोली जिले में हो रही तेज़ बारिश की वजह से भूस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं। कर्णप्रयाग के पास हुए भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ हाइवे बंद हो गया है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 13, 2022 12:55 IST
heavy rains and landslides in Uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : ANI heavy rains and landslides in Uttarakhand

Highlights

  • उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर
  • भूस्खलन की वजह से बंद हुआ बद्रीनाथ नेशनल हाइवे
  • टिहरी के पास एक कार खाई में गिरी

Uttarakhand News: भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में तबाही मचाई है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश की वजह से स्थिति गंभीर है। चमोली जिले में हो रही तेज़ बारिश की वजह से भूस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं। कर्णप्रयाग के पास हुए भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ हाइवे बंद हो गया है। दरअसल मंगलवार रात से ही वहां बारिश हो रही है, जिसके कारण जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं।

कर्णप्रयाग-बद्रीनाथ नेशनल हाइवे उमटा धारा के पास भी भूस्खलन हुआ है, वहां पहाड़ से ढेर सारा मलबा गिरा है। जिसकी वजह से 2 पोकलैंड मशीन इसकी चपेट में आ गई हैं। वहीं इस मलबे की चपेट में आने से एक ढाबा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। पहाड़ो पर हुई भारी बारिश ने उत्तराखंड की स्थिति गंभीर कर दी है। भूस्खलन और भारी मात्रा में सड़कों पर मलबा आने का वजह से राज्य में तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 212 सड़कें बंद हैं। रूद्र प्रयाग और पिथौरागढ़ में दो पुलों के क्षतिग्रस्त होने की बात भी सामने आ रही है।

नदी में गिरी कार

बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाईवे के कौडियाल के पास एक कार नदी में गिर गई। बताया जा रहा है कि कार नदी में समा गई है, क्योंकि अभी तक कार का पता नहीं चला है और ना ही यह पता चल पाया है कि उसमें कितने लोग सवार थे। एसडीआरएफ ढालवाल की टीम ने इस बाबत मीडिया से बात कर बताया कि मुनिकीरेती थाना से सूचना मिली कि कौडियाल के पास एक कार अनियंत्रित हो कर गहरी खाई में गिर गई है। बारिश के कारण नदी का जलस्तर भी बढ़ा है, इसके कारण कार का पता लगाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस और एसडीआरएफ की कई टीमे मौके पर मौजूद हैं और कार का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं।

17 जुलाई के बाद और होगी बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिनों में पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश होगी। इसके साथ ही इन इलाकों में मौसम विभाग ने एलो एलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून, बागेश्वर जैसे जिलों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 17 जुलाई के बाद इन इलाको में तेज बारिश हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement