Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव ने LDA में अपने नक्शे दाखिल किए

उच्चतम न्यायालय के आदेश पर लखनऊ के पॉश इलाके में स्थित अपने सरकारी बंगले खाली करने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने उसी इलाके में अपनी जमीन पर क्रमशः एक गेस्ट हाउस और लाइब्रेरी खोलने के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) में नक्शा दाखिल किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 05, 2018 14:19 IST
Akhilesh Yadav and Mulayam Singh Yadav filed their maps in...- India TV Hindi
Akhilesh Yadav and Mulayam Singh Yadav filed their maps in LDA

लखनऊ: उच्चतम न्यायालय के आदेश पर लखनऊ के पॉश इलाके में स्थित अपने सरकारी बंगले खाली करने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने उसी इलाके में अपनी जमीन पर क्रमशः एक गेस्ट हाउस और लाइब्रेरी खोलने के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) में नक्शा दाखिल किया है। एलडीए के अधिकारियों ने आज बताया कि विक्रमादित्य मार्ग स्थित पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के भूखण्ड संख्या 1 ए पर गेस्ट हाउस ‘हिबिस्कस हेरिटेज‘ बनाने के लिये 28 जून को नक्शा दाखिल किया गया था। इसी तरह उनके पूर्व मुख्यमंत्री पिता मुलायम सिंह यादव ने एक अन्य प्लॉट पर लाइब्रेरी बनाने के लिये नक्शा प्रस्तुत किया है। (अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी )

ऐसी खबरें आयी थीं कि अखिलेश अपनी जमीन पर एक होटल का निर्माण कराने जा रहे हैं लेकिन उनके करीबी विधान परिषद सदस्य आनंद भदौरिया ने इससे इनकार किया है। भदौरिया ने कहा कि वह संस्थागत जमीन है और वहां पर गेस्ट हाउस बनेगा, ना कि होटल। चूंकि अखिलेश और मुलायम सिंह यादव दोनों की ही जमीन हाई सिक्योरिटी जोन में आती है लिहाजा नक्शा पास करने से पहले विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना होगा।

एलडीए के अधिशासी अभियंताओं ने इस मामले को लखनऊ नगर निगम के चीफ आर्किटेक्ट के पास भेजा है। साथ ही महानिदेशक (सुरक्षा), राज्य सम्पत्ति अधिकारी और लखनऊ जल संस्थान के महाप्रबंधक और एलडीए के नुजूल भू अधिकारी से अनापत्ति प्रमाणपत्र मांगे गये हैं। अखिलेश और उनकी पत्नी ने वर्ष 2005 में विक्रमादित्य मार्ग पर करीब 23 हजार वर्गफुट की जमीन 39 लाख रुपये में खरीदी थी। अब इसकी कीमत करोड़ों में पहुंच चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement