Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Makeup Tips: नकली आईलैशेज लगाती हैं तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें, वरना पड़ेगा पछताना

Makeup Tips: पलकों को घनी, खूबसूरत और लंबी दिखाने के लिए बार-बार आईलैशेस का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसके फायदे के साथ ही कुछ हानिकारक प्रभाव भी होते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 27, 2022 21:28 IST
Makeup Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Makeup Tips

Makeup Tips: अपने चेहरे को आकर्षक और सुंदर दिखाने के लिए महिलाएं कई तरह के मेकअप टिप्स आजमाती हैं, जिसमें फेक आईलैशेस लगाना आम बात हो गई है। यह हमारी आंखों को बड़ा और अट्रैक्टिव दिखाने का काम करती है। लेकिन इसे लगाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखना चाहिए कि जो भी प्रोडक्ट्स हमारे लिए उपयोगी और हमें सुंदर दिखाने का काम करते हैं। उनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए। 

सही ग्लू का चुनाव-

असल में आंखों पर नकली आईलैशेस लगाने के लिए एक तरह के ग्लू का उपयोग किया जाता है, जिससे कभी-कभी आंखों और पलकों की त्वचा में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। जिन लोगों को स्किन एलर्जी होती है उन्हें इसे लगाने से बचना चाहिए नहीं तो उनकी स्किन में खुजली, जलन ,दाने आना जैसी समस्याएं शुरू हो सकती। इसके अलावा जो गोंद आईलैशेस के साथ मिलता है, उसकी जगह आप अलग से किसी अच्छे ब्रांड के  ग्लू पैकेट खरीद कर उसे इस्तेमाल कर सकती हैं । 

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी से हो चुके हैं परेशान? आपकी किचन में मौजूद इन समान से गायब हो जाएगी आपकी तोंद

ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान-

पलकों के बालों पर असर-

जो लोग बिना सोचे समझे और जानकारी के अभाव में हर बार फेक आईलैशेस का इस्तेमाल करते हैं,उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार ज्यादा इस्तेमाल से प्राकृतिक पलकें हल्की होने लगती हैं। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। 

इन्हें निकालने के लिए कुछ लोग जोर जबरदस्ती करने लगते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

Homemade Herbal Shampoo: सिर्फ 10 रुपये की चीज से घर पर बनाएं नेचुरल शैंपू, हर तरह के बाल होंगे लंबे और मजबूत

जरूरी बातें-

आपकी पलकें अगर पहले से ही लंबी हैं और फिर भी आप इन्हें अलग लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आप इन्हें ट्रीम करके ट्रेंडी लुक दे सकती हैं। इसके बाद आपको फेक आईलैशेस लगाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

अगर आप किसी पार्टी या शादी में नकली आईलैशेस लगाकर जाती हैं और घर पर वापस आकर आलस के चलते इसे लगाकर सो जाती हैं तो इस हैबिट को तुरंत छोड़ दीजिए क्योंकि ये आदत आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

Dark Circles Reduce Tips: डार्क सर्कल को छुपाएं नहीं बल्कि छुटकारा पाएं, अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

पलकों या उसके ऊपर गोंद लगाने की जगह आइलैशेज एक्टेंशन पर ग्लू अप्लाई करना ठीक माना जाता है, जिससे एक्स्ट्रा ग्लू आपकी स्किन पर या आपकी आखों के बालों पर नहीं लगेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement