Friday, April 26, 2024
Advertisement

Behavior Test: कहीं आपका साथी नेगेटिव तो नहीं? अभी चेक करें उसकी ये 5 आदतें

नेगेटिव लोगों को पहचानना आसान नहीं होता है। लेकिन, उनकी कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी पहचान (Signs of negative people) करके आप उनसे दूरी बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 13, 2023 15:26 IST
negative_people- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK negative_people

नेगेटिव लोग (negative person) कैसे, होते हैं? कभी आपने सोचा है। बहुत से लोग इस बारे में नहीं सोचते और इसी चक्कर में नेगेटिविटी के शिकार हो जाते हैं। दरअसल, नेगेटिव लोग सिर्फ खुद का नुकसान नहीं करते बल्कि, दूसरों का भी नुकसान कर देते हैं। वे लोगों के देखने का नजरिया खराब कर देते हैं और हर चीज को एक नेगेटिव रंग देते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि कौन हैं ये लोग।

नेगेटिव लोगों को पहचानने का तरीका -Signs to recognize negative people in your life

1. ना और नहीं शब्द का ज्यादा इस्तेमाल 

ना और नहीं, जैसे शब्द नेगेटिव लोगों के इस्तेमाल में ज्यादा होता है। उनसे से कुछ भी पूछो आप पहने हां के अलावा बहुत कुछ निकलेगा पर हां बोलने में उन्हें देरी होती है। साथ ही वे बिना सोचे समझे भी ना और नहीं जैसे शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके, सुधार लें अपनी ये आदत

2. बातचीत की शुरुआत अ.अ.. रुकावट के साथ करना 

बातचीत की शुरुआत अ.अ.. और रुकावट के साथ करना नेगेटिव लोगों को पहचानने का एक आसान तरीका है। जी हा, क्योंकि ये देरी असल में उनके मन और ब्रेन के बीच की बातचीत है। असल में ये लोग मन में ही मन गुणा-भाग (calculation) कर रहे होते हैं।  

3. बार-बार पुरानी चीजों के बारे में बात करना

बार-बार पुरानी चीजों के बारे में बात करना, असल में पीछे मुड़ कर देखना है और सामने की चीजों से दूर होना है। ये असल में एक प्रकार की नेगेटिविटी है और ये आपको पीछे की ओर खींचना है। इसलिए जिन लोगों की बातचीत में आपको आपको लगे कि ये पुरानी बातों का ही जिक्र करते हैं उनसे दूर रहें। 

नाश्ते में खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर उबले चने, जानें इसकी एक खास रेसिपी और खाने के 3 फायदे

4. हर स्थिति की तुलना करना 

जो लोग अपने और दूसरे की स्थितियों में तुलना करते हैं वे कभी खुश नहीं रहते। क्योंकि उनकी नजर उस बात पर नहीं होती कि उन्हें क्या मिला है बल्कि, इस बात पर होती है कि दूसरों के पास क्या है। इससे वे दूसरों से जलते हैं और दुखी रहते हैं। 

5. ना-शुक्री होना

ना-शुक्री होना, असल में नेगेटिविटी का लक्षण है। असल में ये दिखाता है कि आप हर चीज को हल्के में लेते हैं और उसकी कद्र नहीं करते, ना उसके लिए शुक्रिया बोलते हैं और दूसरी चीजों के पीछे भागने लगते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement