Friday, May 10, 2024
Advertisement

बहुत हुआ आलू-खीरा और महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल! अब करें डार्क सर्कल के लिए योगासन

Yoga for dark circles: डार्क सर्कल हटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। तरह-तरह की चीजों को लगाते हैं और बहुत सारा पैसा खर्चा करते हैं। जबकि अगर आप योग करें तो इस चीज से बच सकते हैं और डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 17, 2024 11:39 IST
yoga for dark circles- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL yoga for dark circles

Yoga for dark circles:  डार्क सर्कल की वजह से बहुत लोग परेशान रहते हैं। ज्यादातर लोगों की शिकायत तो ये होती है कि ये आसानी से जाता ही नहीं है। जबकि, ये समस्या इतनी बड़ी नहीं है। बस आपको इसके कारणों के बारे में जानना होगा और उसके लिए काम करना होगा। जैसे कि डार्क सर्कल होने का एक बड़ा कारण है खराब डाइट, नींद और स्ट्रेस। साथ ही नींद की कमी भी डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है।  ऐसे में इन तमाम चीजों के लिए योग करना काम कर सकता है। तो, आइए जानते हैं डार्क सर्कल के लिए कुछ खास योगासन।

1. सर्वांगासन आसन-Sarvangasana Posture

सर्वांगासन आसन आंखों के आस-पास ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और ये आपके शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। इससे खून साफ होता है और आपके चेहरे की चमक बढ़ती है जिससे डार्क सर्कल हल्के होने लगते हैं।  रेगुलर इस योग को करना आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ डार्क सर्कल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। तो, इस योगासन को करने के लिए सीधे लेट जाएं। फिर अपने आगे वाले पैरों को उठाएं और पीछे सिर को जमीन पर लगाएं। शरीर को ऐसे ही उठाएं, होल्ड करें और वापिस उसी पॉजिशन पर लौट आएं।

दो साल की हो गई हैं प्रियंका की लाडली मालती, पापा निक ने दिखाई बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें

2. चाइल्ड पोज योग-Child Pose Yoga

चाइल्ड पोज योग को करना डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद कर सकता है।  ये आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तो तेज करता है और फिर आंखों के आसपास फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पोज कोलेजन बूस्ट करने में भी मदद करता है जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती है। इसे करने के लिए पहले दोनों पैरों पर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को आगे की ओर रखते हुए, नमस्ते करने की मुद्रा में आगे बढ़ें और सिर को जमीन पर लगा लें।   

child pose yoga

Image Source : SOCIAL
child pose yoga

झाड़ू जैसे बालों में जान ला सकता है अंडा, ऐसे लगाएं बदबू नहीं आएगी!

3.सांभवी मुद्रा आसन-Sambhavi Mudra Posture

सांभवी मुद्रा आसन डार्क सर्कल को कम करने में मददगार है। ये आसन आंखों के पास ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और पेट साफ करने में भी मदद करता है जिससे ब्लड प्यूरिफाई हो जाता है। इसके अलावा ये स्ट्रेस व एंग्जायटी में कमी लाता है जिससे नींद अच्छी आती है और डार्क सर्कल से बचाव होता है। तो, ध्यान की मुद्रा में बैठें, आंखों को ऊपर कर लें और फिर आती-जाती सांसों पर ध्यान दें। तो, इन तीन योग को करके आप डार्क सर्कल की समस्या से बच सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement