Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

World Food Day: अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, हमेशा रहेंगे हेल्दी

फूड ऐंड ऐग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन(FAO) ने फूड डे खास मौके में कुछ शानदार टिप्स दिए है। जिन्हें फॉलो कर आसानी से आप हेल्दी रहने के साथ-साथ बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 16, 2019 14:10 IST
World Food Day- India TV Hindi
World Food Day

World Food Day: हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने साल 1945 में इसकी स्थापान की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य था दुनिया से भुखमरी खत्म करना। हर साल की तरह इस बार भी एक दम अलग ही थीम है। इस साल की थीम है- 'हमारे कार्य, हमारा भविष्य, जीरो हंगर के लिए हेल्दी डायट्स'। गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार हमें ये बात नहीं समझ आती है कि आखिर अपनी डाइट में क्या चीज लें जिससे हमेशा हेल्दी रहेंगे।

यूनाइटेड नेशन्स की संस्था फूड ऐंड ऐग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन(FAO) ने फूड डे खास मौके में कुछ शानदार टिप्स दिए है। जिन्हें फॉलो कर आसानी से आप हेल्दी रहने के साथ-साथ बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। जानें इस खास टिप्स के बारे में।

घर का खाना बेहतर

कई लोग ऐसे होते है जो बिजी लाइफस्टाइल के कारण घर पर खाना तैयार नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण वह स्ट्रीट फूड, वेंडर या फिर सुपर मार्केट से लेकर कुछ भी खा लेते हैं। इस अनहेल्दी खाने का असर आप पर और आपके बच्चों पर पड़ता है। कई रिसर्च के अनुसार मोटापा और न खाने की बीमारी युवाओं में सबसे ज्यादा इसी कारण हो रही है। इसलिए अपने दिमाग में थोड़ा सा जोर डालें और सोचे कि थोड़ा वक्त निकाल कर घर पर बनाया हुआ खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

B'DAY SPL: 71 साल की उम्र में भी खूबसूरत और जवां नजर आती हैं हेमा मालिनी, जानें 'ड्रीम गर्ल' का फिटनेस मंत्र

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
अपनी डाइट में फल-सब्जियों के अलावा अनाज, बीन्स और नट्स शामिल करें। जहां नट्स और फलियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं यह काफी सस्ता भी होता है।

नमक-चीनी का सेवन कम
अगर आपकी डाइट में स्टार्च, सफेद चीनी या फिर अधिक नमक है तो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आप चाहे तो इसकी जगह अनसैच्युरेटेड हेल्दी फैट खाना शुरू कर सकते हैं।

Karva Chauth 2019: सरगी करते वक्त इन चीजों का करें सेवन, पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

व्हाइट फूड्स की जगह ब्राउन
व्हाइट फूड्स जैसे कि चीनी, ब्रेड या चावल। इनकी जगह आप ब्राउन फूड्स लेना शुरू करे। इसमें अधिक मात्रा में न्यूट्रिशंस पाया जाता है।

फैट्स के बारे में जानें
अनसैच्युरेटेड फैट्स मछली, नट्स, सोयाबीन और ऑलिव ऑयल में पाया जाता है जो हेल्दी डाइट का एक पार्ट है। वहीं ट्रांस-फैट वाली चीजों से दूरी बनाएं ये फैट फ्राइड फूड्स आदि में पाया जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement