Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीतों की मौत पर उमा भारती बोलीं- बीजेपी के कार्यकर्ता नहीं, जो अनुशासन में बने रहेंगे, CM शिवराज को लेकर कही ये बात

चीतों की मौत पर बातचीत करते हुए उमा भारती ने कहा कि जिस प्रकार की घास अफ्रीकी जंगलों में होती थी वह चीतों को नहीं मिल पा रही है। वहां के वनस्पति की गंध उन्हें यहां नहीं मिल पा रही है। वे अपने परिवार और परिवेश से बिछड़ गए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: July 18, 2023 11:03 IST
उमा भारती- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उमा भारती

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शिवपुरी में पत्रकारों से बात करते हुए कूनो नेशनल पार्क में चीता की लगातार हो रही मौत पर बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को हीरा बताया। वहीं, राज्य में शिवराज सिंह चौहान की सरकार को लेकर उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार के सिर्फ दो कार्यकाल थे।

"चीते अपने परिवार और परिवेश से बिछड़ गए हैं"

चीतों की लगातार हो रही मौत पर साध्वी उमा भारती ने कहा कि चीतों को जो वनस्पतियों की गंध उन्हें अफ्रीकी जंगलों में मिलती है, वहां जो खाद मिट्टी विशेष प्रकार की होती है, जो यहां के जंगलों में नहीं है। जिस प्रकार की घास अफ्रीकी जंगलों में होती थी वह चीतों को नहीं मिल पा रही है। वहां के वनस्पति की गंध उन्हें यहां नहीं मिल पा रही है। वे अपने परिवार और परिवेश से बिछड़ गए हैं। चीता बहुत ही आंतरिक जानवर होता है।

"चीता बहुत ही आसानी से डिप्रेशन में चले जाते हैं"
उन्होंने कहा कि चीता अपने इमोशन को दबाकर रखता है। चीता बहुत ही आसानी से डिप्रेशन में चले जाते हैं और इनका कोई इलाज भी नहीं होता है। भारत में चीतों को लाने का एक प्रयोग किया गया है, अफ्रीका के जंगलों में भी चीते मरते हैं। हम अभी भी यह सोच रहे हैं कि जितने चीते बचे हैं उन पर हमारा प्रयोग सफल रहे। उन्होंने कहा कि चीता बीजेपी का कार्यकर्ता नहीं है, जो अनुशासन में बना रहेगा। उसे जंगल की गंध चाहिए, उसे अपने इमोशन की आजादी चाहिए।

"कांग्रेस से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्यार नहीं मिला"
साध्वी उमा भारती ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को हीरा बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्यार नहीं मिला। कांग्रेस उनका दिल नहीं जीत पाई। कांग्रेस अपना हीरा गंवा चुकी है। साध्वी उमा भारती ने कहा कि अम्मा महाराज राजमाता सिंधिया अपने भाई को बीजेपी में देखना चाहती थीं, उनका यह सपना ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूरा कर दिया, इससे मुझे बहुत खुशी है।

"2008 और 2013 के कार्यकाल शिवराज सिंह के थे"
वहीं, शिवराज सरकार के चार कार्यकाल पूरे होने के सवाल पर उन्होंने टोकते हुए कहा कि शिवराज सरकार के सिर्फ दो कार्यकाल थे, पहला उनके कार्यकाल को उन्होंने बढ़ाया, जबकि 2018 का चुनाव वो हारे थे और जोड़-तोड़ से सरकार बनी थी। 2008 और 2013 के कार्यकाल शिवराज सिंह के थे।
- के.के.दुबे की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement