Monday, April 29, 2024
Advertisement

करंसी नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापने की केजरीवाल की मांग पर अबू आजमी भड़के

अबू आसिम आजमी ने करंसी नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापने की केजरीवाल की मांग को एक राजनीतिक कदम करार दिया है।

Rajiv Singh Reported By: Rajiv Singh
Published on: October 26, 2022 15:09 IST
Abu Azmi Laxmi Ganesh Photo, Abu Azmi, Abu Azmi Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/ABUAZMISP समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी।

मुंबई: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की कि वह भारत के करंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें छपवाने पर विचार करें। केजरीवाल की इस मांग पर समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आजमी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे एक राजनीतिक कदम करार दिया है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की यह मांग हिंदुओं की आस्था का मजाक उड़ाने जैसा है क्योंकि करंसी नोट तरह-तरह की दुकानों से गुजरते हैं।

‘केजरीवाल की राय एक राजनीतिक कदम है’

केजरीवाल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए आजमी ने कहा, ‘अरविंद केजरीवाल का लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीरें भारत के करंसी नोट पर छापने की राय सरासर राजनितिक कदम है! गुजरात में आये दिन आम आदमी पार्टी के पूरे के पूरे कैडर का जिलावार बीजेपी और कांग्रेस ज्वाइन करना उनकी बेचैनी को बढ़ा रहा है। भारत में नोट पर महात्मा गांधी का चित्र एक संदेश के रूप में भारत के सभी धर्मों, वर्गों और जातियों को जोड़ता है। इंडोनेशिया की कॉपी करने की राय एक दुस्साहसिक राजनितिक स्टंट है।

‘उम्मीद है इतने घटिया स्तर तक नहीं सोचेंगे’
आजमी ने आगे कहा, ‘भारत एक सेक्युलर देश है और यहां का संविधान भी इस तरह की चीजों की इजाजत नहीं देता। इसके अलावा मेरी नजर में यह तमाम हिंदू भाई-बहनों की आस्था का मजाक उड़ाने जैसा होगा क्योंकि ऐसे नोट सब्जी बेचने वाले के हाथों से लेकर गोश्त बेचने वाले के हाथों तक जाएंगे।’ सपा नेता ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राजनीतिक महत्वाकांक्षा की आड़ में अरविंद केजरीवाल जी इतने घटिया स्तर तक नहीं सोचेंगे।

‘गांधी के साथ छाप सकते हैं लक्ष्मी-गणेश की फोटो’
इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने गुजरात चुनावों से पहले हिंदुत्व कार्ड खेलते हुए कहा था कि नए करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं। केजरीवाल ने सुझाव दिया कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर और दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं। केजरीवाल के इस बयान पर बीजेपी के अलावा विपक्षी पार्टियों ने भी निशाना साधा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement