Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान, कल से 18 जिलों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी

कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया गया है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 18 में कल से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 03, 2021 17:42 IST
Maharashtra announces 5-level unlock plan- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया गया है।

मुंबई: कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया गया है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 18 में कल से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी। राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 फेज में होगी। राज्य सरकार ने निर्देशों के मुताबिक राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया। 

निर्देशों के मुताबिक लेवल-5 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी कम है। राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी। शुक्रवार से इन जिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी। राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी।

वहीं, महाराष्ट्र के मंत्री विजय वेडत्तिवर ने कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के सालाना एग्जाम निरस्त कर दिए गए हैं। वेडत्तिवर ने कहा, "हमने राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक की प्रक्रिया का प्लान बनाया है। पूरा प्लान राज्य में संक्रमण की दर और राज्य के जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता पर आधारित है। जिन जिलों में संक्रमण की दर बहुत कम होगी, वहां कोई प्रतिबंध नहीं होगा।"

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement