Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजराइल-हमास युद्ध पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत- इस मसले पर यहां कभी नहीं हुई लड़ाई, क्योंकि हम हिंदू हैं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर के एक स्कूल में हमास और इजराइल के युद्ध पर कहा कि हमारे देश में इस बात को लेकर कभी लड़ाई नहीं हुई, हम ऐसे मुद्दे पर कभी युद्ध नहीं करते इसलिए हम हिंदू हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Published on: October 22, 2023 8:40 IST
RSS chief Mohan Bhagwat- India TV Hindi
Image Source : PTI नागपुर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत कल नागपुर में छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 वर्ष होने के तत्वाधान के दौरान एक स्कूल के विद्यार्थी, उनके परिजनों और नागरिकों को संबोधित करते कर रहे थे। इस दौरान भागवत ने कहा कि इस देश में सभी पंथ संप्रदाय का आदर करने वाला धर्म हिंदू है। यह हिंदुओ का देश है, हिंदू उसे ही कहते है जो सब को संभाले। सिर्फ हिंदुस्तान ही यह करता है, बाकी सब जगह लड़ाई हो रही है। आप अखबार पढंते होंगे, युक्रेन की लड़ाई... हमास और इजराइल के युद्ध की बात आपने सुनी होगी। हमारे देश में इस बात को लेकर कभी लड़ाई नहीं हुई। हमने कभी ऐसी लड़ाई नहीं की। ऐसे मुद्दे पर हम किसी से झगड़ा नहीं करते इसलिए हम हिंदू हैं, ऐसा यह हिंदुओं का देश है।

"केवल हिंदू ही सभी धर्मों की रक्षा करते हैं"

मोहन भागवत ने कहा कि यह हिंदुओं का देश है। इसका मतलब यह नहीं कि हम अन्य धर्मों को अस्वीकार करते हैं। अगर आप हिंदू कहते हैं तो आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि हमने मुसलमानों की भी रक्षा की। केवल हिंदू ही सभी धर्मों की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि केवल भारत ही ऐसा है, जहां हर धर्म को माना जाता है। लेकिन दूसरों ने ऐसा नहीं किया। भागवत ने आगे कहा कि यूक्रेन-रूस का युद्ध फिर हमास-इस्राइल की लड़ाई देख लें। शिवाजी महाराज के समय भी इस तरह के आक्रमण हुए, लेकिन हम कभी नहीं लड़े। इस मुद्दे पर किसी से भी लड़ाई नहीं हुई। इसलिए हम हिंदू हैं।

इजरायल-हमास युद्ध पर बोले थे भागवत
इससे पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत जम्मू कश्मीर के कठुआ पहुंचे थे। वहां उन्होंने कहा था कि दुनिया का दुख कम नहीं हुआ है। दुनिया के कल मिटे नहीं हैं, बल्कि बढ़ गए हैं। जब लगा था कि दुनिया में कलह बंद हो गए हैं, तो यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध शुरू हो गया। यूक्रेन का युद्ध अभी खत्म भी नहीं हुआ कि इजरायल का विवाद शुरू हो गया। ऐसे यह सालभर चलता रहेगा। दुनियाभर में झगड़े थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आज के समय में सुविधाएं बढ़ गई हैं लेकिन अपराध भी बढ़ गया है। 

ये भी पढ़ें-

आजम खान बोले- हमारा एनकाउंटर हो सकता है, बोलेरो में लेकर गई यूपी पुलिस

महादेव बेटिंग ऐप: क्रियेटर्स ने 'वनुआतु' नाम के ओशियन देश की ली थी नागरिकता; ED की चार्जशीट में बड़े खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement