Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Swine Flu: डरा रहा है स्वाइन फ्लू, मुंबई और आसपास के इलाकों में अभी तक आए 62 मामले

Swine Flu: मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्र में इस साल अभी तक स्वाइन फ्लू के कुल 62 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले में मिले मामले भी शामिल हैं।

Updated on: July 25, 2022 14:01 IST
Swine Flu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Swine Flu

Swine Flu: मुंबई कभी प्राकृतिक आपदा, तो कभी महामारी से जूझती है। कोरोना महामारी के बाद स्वाइन फ्लू के मामले भी आए हैं। मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्र में इस साल अभी तक स्वाइन फ्लू के कुल 62 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले में मिले मामले भी शामिल हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सेवाओं की उप निदेशक मुंबई क्षेत्र डॉ. गौरी राठौड़ ने बताया कि एक जनवरी से 24 जुलाई 2022 तक कुल 1,66,132 नमूनों की जांच की गई। जिनमें से 62 नमूनों में एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि हुई। 

स्वाइन फ्लू से पिछले सप्ताह 2 मरीजों की हो गई थी मौत

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह ठाणे में दो मरीजों की संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। इस साल मुंबई क्षेत्र में एच1एन1 वायरस से मौत के यह पहले मामले थे। उनके मुताबिक स्वास्थ्य विभाग वर्तमान स्थिति पर नजर रख रहा है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। नागरिकों और चिकित्सकों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू से जान गंवाने वालों में ठाणे के कोपरी क्षेत्र की निवासी ज्योति राजा बजाज  शामिल हैं। 12 जुलाई को वह बीमार हुईं थी, उन्हें बुखार, उल्टी और खांसी की शिकायत थी और 18 जुलाई को उनकी मौत हो गई। वहीं, कोपरी की ही बबिता हाते की 19 जुलाई को मौत हो गईं। वह नौ जुलाई को बीमार हुई थीं। 

गौरतलब है कि देश में  स्वाइन फ्लू का भी कहर भी शुरू हो गया है। महाराष्ट्रए दिल्ली जैसे राज्यों के बाद यूपी में भी इसके मामले आने लगे हैं। अभी कल ही उत्तर प्रदेश के मुरादाबा के रहने वाले एक व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई है। इसकी वजह से स्वास्थ विभाद हाई अलर्ट पर है। देश की राजधानी दिल्ली में भी स्वाइन फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैंए जिसकी वजह से दिल्ली को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

कहां कितने स्वाइन फ्लू के मामले

पहले कोरोना फिर मंकीपॉक्स अब स्वाइन फ्लू, एक के बाद एक बीमारियों के हमले इंसानों पर जारी हैं। इस वक्त देशभर में स्वाइन फ्लू के सैकड़ों मामले आ चुके हैं। अकेले महाराष्ट्र और यूपी के आंकड़े मिला लें तो वह 142 के पार चले जाते हैं। जबकि इस बीमारी से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फ्लू से महाराष्ट्र की स्थिति सबसे खराब बताई जा रही है। देश में सबसे ज्यादा मामले वहीं हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement