Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मिजोरम: CADC के अध्यक्ष पद से तोंगचांग्या ने दिया इस्तीफा, MNF छोड़ ZPM में हुए थे शामिल

MNF पार्टी छोड़ ZPM में शामिल हुए काली कुमार तोंगचांग्या ने मिजोरम के चकमा स्वायत्त जिला परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 17, 2023 12:33 IST
मिजोरम के नए सीएम के तौर पर लालदुहोमा की शपथ- India TV Hindi
Image Source : PTI मिजोरम के नए सीएम के तौर पर लालदुहोमा की शपथ

मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को सत्ता से बेदखल कर अपनी सरकार बना ली है। जेडपीएम के नेता लालदुहोमा मिजोरम के नए मुख्यमंत्री हैं। इस बीच, MNF पार्टी छोड़ ZPM में शामिल हुए काली कुमार तोंगचांग्या ने शुक्रवार को मिजोरम के चकमा स्वायत्त जिला परिषद (CADC) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

8 दिसंबर को जेडपीएम में हुए थे शामिल

अधिकारी ने बताया कि तोंगचांग्या ने राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया। चकमा समुदाय के नेता तोंगचांग्या एमएनएफ छोड़कर 8 दिसंबर को जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) में शामिल हो गए थे। उनके साथ सीएडीसी के पांच बीजेपी सदस्य भी राज्य की वर्तमान सत्तारूढ़ पार्टी जेडपीएम में शामिल हो गए थे। सूत्रों ने कहा कि तोंगचांग्या और अन्य सदस्य CADC में ZPM के नेतृत्व वाली परिषद बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

मिजोरम में जेडपीएम ने जीती है 27 सीटें

बता दें कि 40 सीटों वाले मिजोरम विधानसभा में 27 सीटों पर जेडपीएम ने जीत दर्ज की है। एमएनएफ को सिर्फ 10 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा बीजेपी के पाले में दो सीटें, जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement