Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TDSAT ने वोडाफोन आइडिया प्रीमियम प्लान मामले में TRAI के अंतरिम निर्देश पर रोक लगायी

TDSAT ने वोडाफोन आइडिया प्रीमियम प्लान मामले में TRAI के अंतरिम निर्देश पर रोक लगायी

ट्राई ने वोडाफोन आइडिया को प्रीमियम प्लान पर रोक लगाने को निर्देश दिया था

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 17, 2020 17:42 IST
Vodafone Store- India TV Paisa
Photo:PTI

Vodafone Store

नई दिल्ली। दूरसंचार न्यायाधिकरण टीडीसैट (Telecom Disputes Settlement and Appellate Tribunal)  ने शुक्रवार को ट्राई के वोडाफोन आइडिया को अपनी प्राथमिकता वाली योजना (Premium Plan) को लागू नहीं करने के अंतरिम निर्देश पर रोक लगा दी। इस योजना में कुछ श्रेणी के ग्राहकों को प्राथमिकता के आधार 4जी नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही गयी थी। न्यायाधिकरण के इस निर्णय से वोडाफोन आइडिया लि.(वीआईएल) को अस्थायी राहत मिली है। इस सप्ताह की शुरूआत में वीआईएल ने न्यायाधिकरण में अर्जी देकर दूरसंचार नियामक एवं विकास प्राधिकरण (ट्राई) के उस निर्देश को चुनौती दी थी, जिसमें मामले की समीक्षा तक योजना को टाले जाने को कहा गया था। न्यायाधिकरण ने शुक्रवार को अपने आदेश में कहा कि ट्राई इस मामले की जांच करे और नैसर्गिक न्याय की जरूरत को सुनिश्चित करने के बाद यथाशीघ्र कानून के अनुसार अंतिम आदेश दे। मामले में वीआईएल को अपनी स्थिति स्पष्ट करने का मौका दिया जाए। दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने कहा कि इसीलिए ट्राई के 11 जुलाई को जारी पत्र के दूसरे पैराग्राफ में दिये गये अंतरिम निर्देश पर अगले आदेश तक के लिये रोक लगायी जाती है। पत्र में ट्राई ने वीआईएल से योजना पर रोक लगाने को कहा था।

पिछले साल नवंबर में वोडाफोन आइडिया ने RedX प्लान निकाला था जिसके ग्राहकों को 50 फीसदी तेज स्पीड के साथ साथ अतिरिक्त सेवाएं मिलती हैं। वहीं पिछले हफ्ते ही एयरटेल ने ऐसा प्लान निकाला था जिसमें प्लेटिनम कस्टमर को तेज स्पीड का ऑफर है। माना जा रहा है कि दोनो कंपनियों ने प्रीमियम ग्राहकों की संख्या बढाने के लिए ये कदम उठाया है जिससे प्रति ग्राहक आय बढ़ाई जा सके। हालांकि जियो ने ये कहकर इसका विरोध किया है कि अगर कुछ खास ग्राहकों को ज्यादा बेहतर सुविधाएं मिलती हैं तो इसका मतलब है कि बाकी ग्राहकों को कम सुविधाएं दी जा रही हैं। जियो ने कहा कि कोई ऑपरेटर मौजूदा स्थितियों में स्पीड को लेकर कोई गारंटी नहीं दे सकता है। जियो की शिकायत के बाद ट्राई ने ऐसे प्रीमियम प्रोडक्ट को रोक लगाने का अंतरिम निर्णय दिया था, जिस पर आज TDSAT ने रोक लगा दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement