1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आवक बढ़ने के बावजूद महंगी हुईं सब्जियां, घबराहट में खरीदारी में आई तेजी

आवक बढ़ने के बावजूद महंगी हुईं सब्जियां, घबराहट में खरीदारी में आई तेजी

थोक मंडियों में आवक बढ़ने के बावजूद गुरुवार को आलू, टमाटर समेत अन्य सब्जियों और फलों के दाम में इजाफा हुआ।

IANS IANS
Published on: April 10, 2020 10:10 IST
COVID-19 lockdown, Coronavirus- India TV Paisa

People purchase vegetables at a market during ongoing COVID-19 lockdown, in Mathura on Thursday.

नई दिल्ली। थोक मंडियों में आवक बढ़ने के बावजूद गुरुवार को आलू, टमाटर समेत अन्य सब्जियों और फलों के दाम में इजाफा हुआ। थोक मंडियों से लेकर खुदरा दुकानों तक आलू, टमाटर, गोभी, भिंडी समेत तमाम सब्जियों की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई। खुदरा कारोबारियों ने बताया कि बुधवार को सब्जियों और फलों की जोरदार बिक्री होने से उनका स्टॉक खाली हो गया था, इसलिए उन्होंने अपनी खरीदारी बढ़ा दी है।

Related Stories

बता दें कि बुधवार को कोरोना वायरस के गहराते प्रकोप की रोकथाम के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों को सील करने की रिपोर्ट के बाद घबराहट में लोगों ने सब्जियों, फलों व जरूरत की अन्य चीजों की खूब खरीदारी की जिससे खुदरा सब्जी विक्रेताओं का स्टॉक कम पड़ गया। खासतौर से आलू, प्याज और टमाटर नोएडा व ग्रेटर नोएडा के इलाकों में स्थित सब्जी की दुकानों से नदारद हो गए।

दो दिन पहले खुदरा आलू जहां 20-22 रुपए किलो बिकता था वहां अब 25-30 रुपए किलो हो गया है। इसी प्रकार, टमाटर का भाव बढ़कर 50 रुपए, भिंडी 100 रुपए और लौकी 50 रुपए किलो हो गया है। सभी सब्जियों के दाम में 5-10 रुपए प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है। ग्रेटर नोएडा के एक फुटकर सब्जी विक्रेता ने बताया कि एक दिन पहले लोगों ने सब्जियों की खूब खरीदारी की जिसके कारण इलाके के तमाम सब्जी विक्रेताओं का स्टॉक समाप्त हो गया। उन्होंने बताया, "नोएडा फेस-2 की थोक मंडी में आज सब्जी की खरीदारी ज्यादा होने के कारण तमाम सब्जियों के थोक भाव में एक से दो रुपए किलो की वृद्धि हो गई है। उंचे भाव पर सब्जी मिलने और लाने में किराया ज्यादा लगने के कारण आज सब्जी महंगी हो गई है।"

देश की राजधानी स्थित आजादपुर सब्जी मंडी में भी गुरूवार को आलू और टमाटर समेत अन्य सब्जियों के थोक दाम में थोड़ी वृद्धि दर्ज की गई। आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव 8-18 रुपए प्रति किलो था वह गुरूवार को बढ़कर 8-19.75 रुपए प्रति किलो हो गया। वहीं, टमाटर का भाव 10-22 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 10-24 रुपए प्रति किलो हो गया।

चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रुट्स एंड वेजिटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम. आर. कृपलानी आईएएनएस को बताया, "खुदरा कारोबारी कम से कम दो दिन की बिक्री के स्टॉक को ध्यान में रखकर खरीदारी करता है। लिहाजा, एक दिन पहले उपभोक्ताओं की घबराहट में जोरदारी खरीदारी करने से फुटकर विक्रताओं का स्टॉक खाली हो गया था जिससे गुरूवार को थोक मंडियों में सब्जियों और फलों की मांग ज्यादा रही।"

Write a comment
X