Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के कारण बीसीसीआई और आईपीएल को सकता है हजारों करोड़ का नुकसान

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन अगर रद्द हो जाता है तो इस कारण बीसीसीआई और ब्रॉडकास्ट कंपनी स्टार इंडिया को करोड़ो रुपए की चपत लग सकती है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 10, 2020 9:55 IST
IPL 2020 Latest Update, BCCI, IPL Loss- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/IPL IPL 2020 

कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग पर अब रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। इस लीग की शुरुआत पिछले महीने 29 मार्च से होना था लेकिन इस 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया। हालांकि देश में अभी जो मौजूदा हालात बन रही है उसे देखकर ऐसा संभव नहीं है कि आईपीएल का आयोजन हो पाए।

ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन अगर रद्द हो जाता है तो इस कारण बीसीसीआई और ब्रॉडकास्ट कंपनी स्टार इंडिया को करोड़ो रुपए की चपत लग सकती है।

इंडिया टुडे के एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल के पास युद्ध और आतंकवाद से संबंधित घटना के लिए बीमा है लेकिन महामारी जैसी परिस्थिति से निपटने के लिए आईपीएल ने किसी प्रकार बीमा नहीं कराया है। ऐसे में 13वें सीजन के रद्द होने से बीसीसीआई को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

वहीं टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिता विंबल्डन की बात करें तो इनके आयोजकों ने महामारी से निपटने के लिए पहले ही बीमा खरीद रखा है। इसके तहत वह पिछले 17 सालों से 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर बीमा कंपनी को चुका चुके हैं लेकिन कोविड-19 के कारण इस साल टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया  जिसकी एवज में अब उसे 141 मिलियन डॉलर का भुगतान किया जाएगा।

वहीं रिपोर्ट के मुताबित इस महामारी के कारण अगर आईपीएल रद्द किया जाता है तो इसके ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया को 3269.50 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

वहीं इस टूर्नामेंट का टाइटल स्पॉन्सर वीवो को 13वें सीजन के रद्द होने से करीबी 400 करोड़ का नुकसान हो सकता है। वीवो ने पांच साल के लिए 2000 करोड़ में इस टूर्नामेंट के लिए स्पॉन्सरशिप हासिल की थी।

इसके अलावा सेंट्रल स्पॉन्सरशिप के कारण आईपीएल को 200 करोड़ का अतिरिक्त नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement