1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Indian Railways ने छठ पूजा के लिए चलाईं स्पेशल ट्रेने, देखिए यहां पूरी लिस्ट

Indian Railways ने छठ पूजा के लिए चलाईं स्पेशल ट्रेने, देखिए यहां पूरी लिस्ट

छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने बड़े शहरों से बिहार, झारखंड के लिए कई ट्रेनें शुरू की हैं। रेलवे ने नई दिल्ली से ट्रेन नंबर 04492 नई दिल्ली-इस्लामपुर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2020 9:54 IST
लॉकडाउन के दौरान चलाई गईं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन में सवार होते प्रवासी श्रमिक- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

लॉकडाउन के दौरान चलाई गईं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन में सवार होते प्रवासी श्रमिक। (चित्र प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली। दिवाली बीत जाने के बाद अब छठ पूजा के लिए लोग अपने घर की ओर जाने लगे हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर भीड़ उमड़ने लगी है। इस भीड़ को देखते हुए रेलवे की तरफ से काफी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रेलवे ने कई ऐसी ट्रेनें शुरू की हैं जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होकर जाएं, ताकि लोगों के अपने घर आने-जाने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

ये हैं स्पेशल ट्रेन

छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने बड़े शहरों से बिहार, झारखंड के लिए कई ट्रेनें शुरू की हैं। रेलवे ने नई दिल्ली से ट्रेन नंबर 04492 नई दिल्ली-इस्लामपुर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेन नई दिल्ली से आज यानी 17 नवंबर से रात 8 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन दोपहर 2.45 बजे इस्लापुर पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन इस्लापुर से दोपहर 3.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी, जो अगली सुबह 11.50 नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

इसी तरह रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से भी स्पेशल ट्रेन शुरू की है। ट्रेन नंबर 04494 आनंद विहार टर्मिनल-सहरसा स्पेशल एक्सप्रेस 17 नवंबर को आनंद विहार टर्मिनल से शाम 05.10 बजे सहरसा के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन शाम 06.15 बजे सहरसा पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 04493 सहरसा-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल एक्सप्रेस दूसरे दिन सहरसा से रात 09.15 बजे आनंद विहार के लिए रवाना होगी, जो अगले दिन रात 10.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जाएगी।    

ऐसे ही आनंद विहार टर्मिनल से एक और स्‍पेशल ट्रेन भागलपुर के लिए रवाना होगी। ट्रेन नंबर 04496 आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर स्पेशल ट्रेन 17 नवंबर को आनंद विहार टर्मिनल से शाम 4.55 बजे भागलुपर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11.00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन 04495 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल दूसरे दिन भागलपुर से दोपहर 1.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल के लिए रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 08.20 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जाएगी।

Write a comment