Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

Bhupesh Baghel

भूपेश बघेल

DOB: 23 अगस्‍त 1961

भूपेश बघेल 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे। कांग्रेस नेता ने 2013 से छत्तीसगढ़ विधानसभा में पाटन विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2013, 2018 और 2023 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में बीजेपी को हराकर लगातार इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। 2023 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बघेल ने भाजपा के विजय बघेल को 19,723 मतों के अंतर से हराया। उन्होंने 2018 में भाजपा के मोतीलाल साहू को 27,477 वोटों से हराया और कांग्रेस पार्टी को जनादेश मिलने के बाद मुख्यमंत्री बने। 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बघेल ने भाजपा के विजय बघेल को 9,343 वोटों से हराया। दोनों बघेलों के बीच प्रतिद्वंद्विता कोई नई बात नहीं है क्योंकि विजय ने 2008 में एक बार पाटन से भूपेश बघेल को 7,842 वोटों से हराया था। भूपेश बघेल दिग्विजय सिंह के अविभाजित मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में और अजीत जोगी के नेतृत्व वाली पहली छत्तीसगढ़ सरकार में भी मंत्री थे। बघेल ने 1993 से 2003 तक अविभाजित मध्य प्रदेश में पाटन विधानसभा क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया। वह 2014 से 2019 तक छत्तीसगढ़ कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भी रहे। 2009 के लोकसभा चुनाव में भूपेश बघेल ने रायपुर से भाजपा के रमेश बैस के खिलाफ चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। भूपेश बघेल लोकसभा चुनाव 2024 में राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के संतोष पांडे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

Read more

न्यूज़

CM Bhupesh Baghel

बीजेपी नेताओं की बेटियां मुसलमान से शादी करें तो 'लव' और दूसरे करें तो 'जिहाद', जानें CM बघेल ने ऐसा क्यों कहा

राजनीति | Apr 12, 2023, 09:29 PM IST

सीएम बघेल ने बिलासपुर जिले में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, 'बीजेपी के लोग लव जिहाद की बात करते हैं। भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं की बात करें तो जिस बेटी की शादी मुसलमान से हुई, वह लव जिहाद नहीं है क्या? छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े नेता की बेटी पता नहीं कहां है, उनसे पूछो भला, वह लव जिहाद नहीं है क्या?'

CM Bhupesh baghel big statement

एक अप्रैल से इस राज्य के युवाओं को हर महीने मिलेगा 2500 rs बेरोजगारी भत्ता, सीएम ने किया ट्वीट

राष्ट्रीय | Mar 31, 2023, 11:06 AM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि प्रदेश के शिक्षित युवाओं को हर महीने 2500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

Chhattisgarh's Kanker road accident

छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा, 7 स्कूली बच्चों की मौत; 5 से 8 साल के बीच है सभी की उम्र

राष्ट्रीय | Feb 09, 2023, 06:48 PM IST

प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले आठ स्कूली बच्चे ऑटो रिक्शा में सवार होकर अपने घर जा रहे थे। जब स्कूली बच्चे रास्ते में थे तभी उनकी ऑटो रिक्शा एक ट्रक की चपेट में आ गई। हादसा इतना भीषण था कि ऑटो के परखच्चे उड़ गए।

सीएम भूपेश बघेल

CM भूपेश बघेल ने श्रमिकों के साथ की नए साल की शुरुआत, दी 4 बड़ी सौगातें

राष्ट्रीय | Jan 01, 2023, 01:16 PM IST

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चौथी व पांचवीं क्लास के बच्चों को सैनिक स्कूल, नवोदय एवं अन्य निजी संस्थाओं में प्रवेश के लिए भी कोचिंग और ट्रेनिंग देने के लिए मुख्यमंत्री आधारभूत शिक्षा प्रशिक्षण सहायता योजना शुरू करने का ऐलान किया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भूपेश बघेल ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- इस तरह के लोग विरले ही होते हैं

राजनीति | Dec 31, 2022, 06:18 PM IST

भूपेश बघेल ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि जिसके घर में इस तरह की घटना हो जाए और वह अपने कार्यक्रम को जारी रखें, इस तरह के विरले लोग होते हैं, जो उदाहरण हैं।

bhupesh baghel

क्या तुम्हारे माता-पिता ने कभी मुख्यमंत्री से बात की है? जब दिव्यांग लड़के पर भड़के CM बघेल

राष्ट्रीय | Dec 31, 2022, 06:26 AM IST

बेमेतरा जिले में बुधवार को 'भेंट मुलाकात' कार्यक्रम के दौरान भूपेश बघेल और किशन अग्रवाल नामक एक युवक के बीच हुई बातचीत का वीडियो वायरल हो गया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

केंद्र की मनाही के बाद भी नए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देगी छत्तीसगढ़ सरकार

राष्ट्रीय | Dec 30, 2022, 07:51 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार ने फैसला लिया है कि नए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जबकि पुराने कर्मचारियों के सामने नई पेंशन योजना या पुरानी पेंशन योजना के विकल्प होंगे।

Bhupesh Baghel News, Bhupesh Baghel Ram Setu, Bhupesh Baghel BJP Ram Setu

‘राम नाम जपना, पराया...’, राम सेतु पर जवाब को लेकर बघेल ने कहा- देश से माफी मांगे BJP

राजनीति | Dec 24, 2022, 10:15 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संसद में केंद्र सरकार द्वारा राम सेतु पर दिए गए जवाब को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि भगवा दल को इसके लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

T S Singh Deo

एमपी के बाद अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस में होगा खेला? चुनाव से पहले टी एस सिंहदेव ने दिया बड़ा बयान

राजनीति | Dec 20, 2022, 07:59 PM IST

टीएस सिंहदेव की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से नाराजगी किसी से छुपी नहीं है और दोनों के बीच टकराव की खबरें भी आती रही हैं। ऐसे में उनके इस बयान को राज्य में किसी बड़ी राजनीतिक हलचल के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

Bhupesh Baghel

'भगवा पहनकर घूम रहे इन बजरंगी गुंडों ने जनता के लिए क्या त्याग किया?' पठान मूवी विवाद पर बोले छत्तीसगढ़ के CM

राष्ट्रीय | Dec 19, 2022, 01:41 PM IST

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पठान मूवी के गाने पर चल रहे विवाद को लेकर बयान दिया है। उन्होंने भगवा के नाम पर इस गाने का विरोध करने वाले लोगों पर कहा है कि भगवा पहनकर घूम रहे इन बजरंगी गुंडों ने जनता के लिए क्या त्याग किया है?

शशि थरूर

'हमारे दुश्मनों को समझना चाहिए', बिलावल भुट्टो के जहरीले बोल पर थरूर का पाकिस्तान पर प्रहार

राष्ट्रीय | Dec 18, 2022, 08:41 PM IST

विपक्षी दल कांग्रेस के नेता भी बिलावल भुट्टो के विवादित बयान को लेकर पाकिस्तान पर हमलावर हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री के बारे में टिप्पणी करने की क्या हैसियत तुम्हारी? बघेल के इस बयान को समर्थन करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

सीएम भूपेश बघेल(फाइल फोटो)

'SC और ST को जनसंख्या के आधार मिले पर रिजर्वेशन'- भूपेश बघेल

राष्ट्रीय | Nov 08, 2022, 10:26 AM IST

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए रिजर्वेशन के प्रोविजन को बरकरार रखने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया।

Bhupesh Baghel

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल को इस शख्स ने सरेआम मारे कई सोंटे, देखें VIDEO

राष्ट्रीय | Oct 25, 2022, 12:45 PM IST

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक शख्स उनको सोंटे मारते हुए दिख रहा है। दरअसल सीएम को ये सोंटे एक रस्म अदायगी की वजह से दिए जा रहे हैं। सोंटे मारने वाला शख्स इसमें किसी तरह की रियायत देता हुआ नहीं दिख रहा है।

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel at Tourism Conclave

छत्तीसगढ़ में तीन दिनों तक दिखेगी आदिवासी संस्कृति की झलक, नौ देशों को भेजा गया आमंत्रण पत्र

राष्ट्रीय | Oct 23, 2022, 01:54 PM IST

इस आयोजन में मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड और इजिप्ट के जनजातीय कलाकार हिस्सा लेंगे।

A glimpse of tribal culture will be seen in Chhattisgarh for three days.

छत्तीसगढ़ में 3 दिनों तक दिखेगी आदिवासी संस्कृति की झलक, 9 देशों के कलाकार करेंगे शिरकत

राष्ट्रीय | Oct 22, 2022, 08:00 PM IST

Tourism Conclave: छत्तीसगढ़ में आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगा। लगातार 3 दिनों तक यह कार्यक्रम किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से न केवल राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की साझेदारी होगी और सभी एक दूसरे के कल्चर के बारे में जान सकेंगे।

Manoj Singh Mandavi

विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी के निधन पर रायपुर और कांकेर में एक दिन का राजकीय शोक

राष्ट्रीय | Oct 16, 2022, 01:58 PM IST

Chhattisgarh News: अधिकारियों ने बताया कि राज्य शासन ने निर्णय लिया गया है कि मनोज सिंह मंडावी के निधन पर रायपुर और कांकेर में एक दिवसीय (16 अक्टूबर) राजकीय शोक रहेगा।

Manoj Singh Mandavi, Deputy Speaker of Chhattisgarh Legislative Assembly

छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष का दिल का दौरा पड़ने से निधन, मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने जताया दुख

राष्ट्रीय | Oct 16, 2022, 10:18 AM IST

Chhattisgarh News: कांग्रेस की संचार इकाई के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि मंडावी (58) को दिल का दौरा पड़ने के बाद धमतरी शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां सुबह उनका निधन हो गया।

Raman Singh And Bhupesh Baghel

रमन सिंह के बयान को लेकर भूपेश बघेल ने दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

राष्ट्रीय | Oct 12, 2022, 11:49 PM IST

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के उस बयान पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी, जिसमें उन्होंने बघेल को कांग्रेस पार्टी और अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का ‘एटीएम’ कहा था। बघेल ने सिंह से इस बयान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के लिए कहा है।

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel

रमन सिंह ने भूपेश बघेल को बताया सोनिया का ATM, भड़के CM बोले- माफी मांगें, नहीं तो...

राष्ट्रीय | Oct 12, 2022, 11:49 PM IST

Chhattisgarh News: रमन सिंह के बयान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वह यह प्रमाणित करें, नहीं सार्वजनिक रूप से माफी मांगे।

Bhupesh Baghel

भूपेश बघेल का बीजेपी पर तंज, कहा- 'जांच एजेंसियों का दुरुपयोग लोकतंत्र को नष्ट कर रहा है'

राष्ट्रीय | Sep 15, 2022, 11:25 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर लोकतंत्र को नष्ट करने का आरोप लगाया। यहां पुलिस लाइन्स हेलीपैड पर संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि भाजपा का उद्देश्य लोगों की सेवा करना नहीं बल्कि पैसा कमाना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement