Friday, May 03, 2024
Advertisement

CM भूपेश बघेल ने कहा- किसानों को MSP दर नहीं मिल रही, तो उनकी आय दोगुनी कैसे हो गई?

भूपेश बघेल ने कहा कि पिछली सरकार ने अनुसूचित जनजाति के अधिकारों को छीन लिया। उनकी लाखों एकड़ जमीन उनसे छीन ली गई और कॉर्पोरेट मित्रों को सौंप दी गई।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: July 30, 2023 16:17 IST
छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल- India TV Hindi
छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ में फिलहाल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार है और पार्टी के सामने राज्य में सत्ता बरकरार रखने की चुनौती है। वहीं, बीजेपी के लिए छत्तीसगढ़ की सत्ता को फिर से हासिल करना प्रतिष्ठा का विषय बन गया है। इस बीच, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को लेकर बयान दिया है। 

हमने जमीन वापस देने की बात की- सीएम

सीएम भूपेश बघेल ने कहा, एक तरफ कृषि लागत बढ़ रही है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल और रासायनिक उर्वरक की कीमतें बढ़ रही हैं। दूसरी तरफ अगर किसानों को MSP दर नहीं मिल रही है, तो उनकी आय दोगुनी कैसे हो गई? पिछली सरकार ने अनुसूचित जनजाति के अधिकारों को छीन लिया। उनकी लाखों एकड़ जमीन उनसे छीन ली गई और कॉर्पोरेट मित्रों को सौंप दी गई, यहीं छत्तीसगढ़ में है। हमने जमीन वापस देने की बात की। कांग्रेस सरकार ने हमेशा अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए काम किया है और बीजेपी ने हमेशा उन्हें लूटा है।

किसान कांड के 34 किसानों को 5-5 लाख देने का ऐलान

वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के बहुचर्चित किसान कांड में जेल जाने वाले 34 किसानों को 5-5 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। इसे लेकर किसान नेताओं का कहना है कि भूपेश बघेल वास्तव में किसानों के सच्चे हमदर्द हैं। उन्होंने हमारी पीड़ा को समझा और सम्मान किया। बता दें कि 9 नवंबर 2009 को छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले धमतरी में हुए आंदोलन के बाद घटित किसान कांड के आरोपी किसानों को न्यायालय में ढाई साल तक न्यायालयीन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement