Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Siddaramaiah
Siddaramaiah

Siddaramaiah

सिद्धारमैया

DOB: 12 अगस्त, 1948

सिद्धारमैया एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में 2013 से 2018 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलहाल कांग्रेस के कद्दावर नेता के रूप में गिने जाने वाले सिद्धारमैया कई सालों तक जनता परिवार के विभिन्न दलों में प्रभावी पदों पर रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वह जनता दल (सेक्युलर) के नेता के तौर पर 2 बार कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 13 मई 2013 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। सिद्धारमैया का जन्म 12 अगस्त 1948 को तत्कालीन मैसूर स्टेट में हुआ था। 10 साल की उम्र तक उनकी कोई औपचारिक शिक्षा-दीक्षा नहीं हुई थी, लेकिन बाद में उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से स्तानक किया और फिर कानून की डिग्री ली। कुरुबा गौड़ा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सिद्धारमैया ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1978 में की थी, जब मैसूर के एक वकील नंजुंदा स्वामी की नजर उनपर पड़ी। सिद्धारमैया इसके बाद मैसूर तालुका के लिए चुने गए। फिर 1983 में सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बने। सिद्धारमैया की इस जीत ने पूरे राज्य में काफी चर्चा बटोरी थी। सिद्धारमैया ने 1985 में हुए मध्यावधि चुनावों में एक बार फिर चामुंडेश्वरी से जीत हासिल की और रामकृष्ण हेगड़े की सरकार में मंत्री बनाए गए। उन्हें 1989 के चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता एम. राजशेकर मूर्ति के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 1994 में किस्मत ने साथ दिया और वह एक बार फिर जनता दल के टिकट पर विधायक बने। उन्हें एचडी देवगौड़ा की सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया। जनता दल के बंटवारे के बाद उन्होंने जनता दल (सेक्युलर) का दामन थामा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने। 1999 में हुए विधानसभा चुनावों में सिद्धारमैया को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा। हालांकि 2004 में जब जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी, तब सिद्धारमैया को पहली बार उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 2005 आते-आते सिद्धारमैया और एचडी देवगौड़ा में मतभेद खुलकर सामने आ गए। देवगौड़ा ने सिद्धारमैया को जनता दल सेक्युलर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पहले तो सिद्धारमैया ने एक अलग पार्टी बनानी चाही, लेकिन कर्नाटक में ऐसी पार्टियों का हश्र देखकर उन्होंने कांग्रेस के साथ जाना सही समझा। इसके बाद सिद्धारमैया को 2006 और 2008 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर जीत मिली। 2013 में सिद्धारमैया की किस्मत एक बार फिर रंग लाई और इस बार चुनाव जीतकर वह पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठे।

Read more

न्यूज़

Siddaramaiah, Siddaramaiah News, Attibele Fire Accident

कर्नाटक में गणेश उत्सव और शादियों में पटाखों पर लगा बैन, अत्तिबेले अग्निकांड में 3 अफसर सस्पेंड

राष्ट्रीय | Oct 10, 2023, 06:35 PM IST

कर्नाटक के अत्तिबेले में हुए अग्निकांड के मामले में बड़ा एक्शन लेते हुए सिद्धारमैया सरकार ने जहां 3 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है वहीं शादियों, रैलियों और गणेश उत्सव में पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है।

bengaluru firecracker warehouse blast 12 people died many injoured CM Siddaramaiah expressed grief

पटाखा गोदाम में आग लगने से 12 लोगों की मौत, सीएम सिद्धारमैया ने जताया दुख, घायलों का इलाज जारी

राष्ट्रीय | Oct 07, 2023, 11:52 PM IST

बेंगलुरू की एक पटाखा गोदाम सह दुकान में भीषण आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है। जानकारी के मुताबिक पटाखा गोदाम में आग लगने के बाद जोरदार धमाका हुआ जो दूर तक सुनाई दिया।

Karnataka cm siddaramaiah

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, रैली में भाजपा को कह डाला 'नीच'

राजनीति | Sep 07, 2023, 11:01 AM IST

​आगामी लोकसभा चुनाव में अब बहुत ही कम समय रह गया है। ऐसे में राजनीतिक बयानबाजियों का दौर भी शुरू हो गया है। सिद्धारमैया के इस विवादित बयान को भाजपा जनता के सामने भुना सकती है।

dk shivakumar siddaramaiah

रक्षाबंधन पर सिद्धारमैया सरकार का बड़ा तोहफा, 1.1 करोड़ महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये

राष्ट्रीय | Aug 30, 2023, 12:17 PM IST

गृह लक्ष्मी योजना कांग्रेस की पांच चुनाव पूर्व ‘गारंटी’ में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार ने पांच गारंटी में तीन- शक्ति, गृह ज्योति और अन्न भाग्य को पहले ही लागू कर दिया है व उल्लेख किया कि गृह लक्ष्मी चौथी योजना है।

 मुख्यमंत्री सिद्धारमैया

कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार के 100 दिन, क्या चुनावी वादे हुए पूरे?

राष्ट्रीय | Aug 27, 2023, 11:23 PM IST

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस मौके पर सिद्धारमैया ने पांच चुनावी गारंटी के कार्यान्वयन के साथ-साथ 'विकास के रथ' का नेतृत्व करने के लिए लोगों से सहयोग की अपील की।

Karnataka News, Karnataka Congress News, Siddaramaiah

दिल्ली में पार्टी नेतृत्व से मुलाकात करेंगे कर्नाटक कांग्रेस के 50 नेता, जानें क्यों खास है यह मीटिंग

राजनीति | Aug 01, 2023, 11:50 PM IST

कर्नाटक कांग्रेस में पनप रहे असंतोष के बीच पार्टी के बड़े नेताओं के साथ होने वाली इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सिद्धारमैया से भीड़ा उनका पड़ोसी

VIDEO: जब पार्किंग को लेकर CM सिद्धारमैया से भिड़ गया बुजुर्ग, सुनाई खरी-खोटी

राष्ट्रीय | Jul 28, 2023, 02:11 PM IST

सिद्धारमैया जब से मुख्यमंत्री बने हैं उनके घर के सामने कई गाड़ियां खड़ी रहती हैं, जिसके चलते उनके पड़ोसी बुजुर्ग शख्स अपनी गाड़ी नहीं निकाल पाते हैं। रोज-रोज की इस समस्या से परेशान इस बुजुर्ग के सब्र का बांध आखिर टूट गया।

Karnataka Congress, Karnataka, Siddaramaiah, Siddaramaiah Shivakumar

कर्नाटक कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं? सीएम सिद्धारमैया ने मीटिंग में विधायकों से कही ये बात

राजनीति | Jul 28, 2023, 07:12 AM IST

सियासी गलियारों में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि कर्नाटक कांग्रेस में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है और नेताओं के बयान भी इसी तरफ इशारा करते नजर आते हैं।

कर्नाटक के...

‘मुझे सीएम बनाना भी आता है और...’, कांग्रेस के कद्दावर नेता ने सिद्धारमैया को दी चुनौती

राजनीति | Jul 22, 2023, 01:07 PM IST

कर्नाटक के कद्दावर नेता बीके हरिप्रसाद के ताजा बयानों से लगता है कि उन्होंने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया है।

Siddaramaiah karnataka budget

सिद्धरमैया ने पेश किया कर्नाटक का बजट; जानें 3.27 लाख करोड़ रुपये के पिटारे में किसके लिए क्या?

राष्ट्रीय | Jul 07, 2023, 01:42 PM IST

कर्नाटक के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्रालय के प्रभारी सिद्धरमैया ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट विधानसभा में आज पेश किया। इस बार सिद्धरमैया ने 3.27 लाख करोड़ रुपये के आवंटन वाला बजट कर्नाटक विधानसभा में पेश किया है।

Acid Attack Victim, Acid Attack Victim Siddaramaiah, Acid Attack News

मदद की गुहार लेकर आई थी एसिड अटैक पीड़िता, सिद्धारमैया ने किया नौकरी देने का एलान

राजनीति | Jun 30, 2023, 08:25 PM IST

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘जनता दर्शन’ के दौरान मदद की गुहार लेकर आई एक एसिड अटैक पीड़िता को नौकरी देने का निर्देश दिया है।

Anna Bhagya, Anna Bhagya Scheme, Anna Bhagya Karnataka

चावल मिला नहीं, अब गरीबों को ‘अन्न भाग्य’ योजना के तहत इतने पैसे देगी कर्नाटक सरकार

राजनीति | Jun 28, 2023, 04:17 PM IST

कर्नाटक सरकार ने ‘अन्न भाग्य’ योजना के तहत चावल देने के लिए केंद्र सरकार ने इस अनाज की मांग की थी, लेकिन उसने स्टॉक की कमी की बात कहकर असमर्थता जता दी थी।

Karnataka News, Karnataka Electricity Rates, Karnataka Traders

कर्नाटक में बिजली की दरों में भारी बढ़ोत्तरी से हाहाकार, सड़कों पर उतरे व्यापारी और कारोबारी

राष्ट्रीय | Jun 22, 2023, 04:38 PM IST

कर्नाटक में बिजली की दरों में भारी बढ़ोत्तरी हुई है जिसके बाद व्यापारी और कारोबारी सड़कों पर उतरकर अपना विरोध प्रदर्शन दर्ज करा रहे हैं।

siddaramaiah dk shivakumar

बिजली दरों में बढ़ोतरी के विरोध में आज कर्नाटक बंद, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

राष्ट्रीय | Jun 22, 2023, 08:45 AM IST

कर्नाटक बंद से सामान्य जनजीवन में कुछ बाधा आने की संभावना है। ऐसे समय में जब लोग गुस्से में हैं और विपक्षी भाजपा बिजली दरों में बढ़ोतरी को लेकर आड़े हाथ ले रही है, डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार ने बेंगलुरु में कचरा कर लगाने का भी संकेत दिया।

siddaramaiah

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी अस्पताल में भर्ती, हेल्थ बुलेटिन जारी

राष्ट्रीय | Jun 21, 2023, 12:55 PM IST

पार्वती सिद्धारमैया की बीमारी के बारे में जानकारी दिए बगैर अस्पताल ने कहा कि मुख्यमंत्री के परिवार ने अस्पताल से उनकी निजता का सम्मान करने का आग्रह किया है।

Karnataka News, Congress

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा? अब गृह मंत्री ने ही दिखाए तेवर

राजनीति | Jun 14, 2023, 01:30 PM IST

कांग्रेस आलाकमान कर्नाटक में जारी सियासी बयानबाजी पर नजर बनाए हुए है। कांग्रेस नहीं चाहती है कि लोकसभा और बेंगलुरु निकाय चुनाव से पहले दलितों और अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटबैंक को खोने का जोखिम उठाया जाए।

Karnataka

कर्नाटक: महिलाओं को मिली बड़ी सुविधा, आज से फ्री में बस में यात्रा कर पाएंगी, लॉन्च हुई शक्ति योजना

राष्ट्रीय | Jun 11, 2023, 04:14 PM IST

कर्नाटक में सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने राज्य में शक्ति योजना लॉन्च कर दी है। इस योजना के तहत आज से महिलाएं पूरे राज्य में फ्री में बस में यात्रा कर पाएंगी।

Karnataka Cow Slaughter, Cow Slaughter, Siddaramaiah Cow Slaughter

कर्नाटक में गोहत्या पर रोक हटेगी? कांग्रेस के रुख पर BJP ने सोनिया से पूछे तीखे सवाल

राजनीति | Jun 06, 2023, 05:26 PM IST

केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी नेता पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा है कि गोहत्या रोधी कानून के मुद्दे पर मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी को अपना रुख साफ करना चाहिए।

viral video of Congress workers beaten man who abused Siddaramaiah and asked for apology through a C

सिद्धारमैया को गाली देने वाले शख्स की जमकर हुई पिटाई, सीएम के पोस्टर से मंगवाई माफी

राष्ट्रीय | Jun 05, 2023, 08:06 PM IST

सिद्धारमैया को गाली देने वाले शख्स की कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा जमकर पिटाई कर दी गई। इसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है।

Karnataka News

बेरोजगार छात्रों को भत्ता देगी कर्नाटक सरकार, युवा निधि के लिए जारी हुआ आदेश

राष्ट्रीय | Jun 04, 2023, 08:27 AM IST

सरकार ने अनुमान लगाया है कि इस वर्ष लगभग 4.7 लाख स्नातक और लगभग 50,000 डिप्लोमा छात्र पास आउट होने पर सालाना लगभग ₹1,274 करोड़ खर्च करने पड़ सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement