Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Siddaramaiah
Siddaramaiah

Siddaramaiah

सिद्धारमैया

DOB: 12 अगस्त, 1948

सिद्धारमैया एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में 2013 से 2018 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलहाल कांग्रेस के कद्दावर नेता के रूप में गिने जाने वाले सिद्धारमैया कई सालों तक जनता परिवार के विभिन्न दलों में प्रभावी पदों पर रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वह जनता दल (सेक्युलर) के नेता के तौर पर 2 बार कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 13 मई 2013 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। सिद्धारमैया का जन्म 12 अगस्त 1948 को तत्कालीन मैसूर स्टेट में हुआ था। 10 साल की उम्र तक उनकी कोई औपचारिक शिक्षा-दीक्षा नहीं हुई थी, लेकिन बाद में उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से स्तानक किया और फिर कानून की डिग्री ली। कुरुबा गौड़ा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सिद्धारमैया ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1978 में की थी, जब मैसूर के एक वकील नंजुंदा स्वामी की नजर उनपर पड़ी। सिद्धारमैया इसके बाद मैसूर तालुका के लिए चुने गए। फिर 1983 में सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बने। सिद्धारमैया की इस जीत ने पूरे राज्य में काफी चर्चा बटोरी थी। सिद्धारमैया ने 1985 में हुए मध्यावधि चुनावों में एक बार फिर चामुंडेश्वरी से जीत हासिल की और रामकृष्ण हेगड़े की सरकार में मंत्री बनाए गए। उन्हें 1989 के चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता एम. राजशेकर मूर्ति के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 1994 में किस्मत ने साथ दिया और वह एक बार फिर जनता दल के टिकट पर विधायक बने। उन्हें एचडी देवगौड़ा की सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया। जनता दल के बंटवारे के बाद उन्होंने जनता दल (सेक्युलर) का दामन थामा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने। 1999 में हुए विधानसभा चुनावों में सिद्धारमैया को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा। हालांकि 2004 में जब जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी, तब सिद्धारमैया को पहली बार उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 2005 आते-आते सिद्धारमैया और एचडी देवगौड़ा में मतभेद खुलकर सामने आ गए। देवगौड़ा ने सिद्धारमैया को जनता दल सेक्युलर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पहले तो सिद्धारमैया ने एक अलग पार्टी बनानी चाही, लेकिन कर्नाटक में ऐसी पार्टियों का हश्र देखकर उन्होंने कांग्रेस के साथ जाना सही समझा। इसके बाद सिद्धारमैया को 2006 और 2008 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर जीत मिली। 2013 में सिद्धारमैया की किस्मत एक बार फिर रंग लाई और इस बार चुनाव जीतकर वह पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठे।

Read more

न्यूज़

Karnataka, Siddaramaiah, DK Shivakumar, Thaawarchand Gehlot, Congress

राज्यपाल से मिले सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, सरकार बनाने का पेश किया दावा

राजनीति | May 19, 2023, 06:13 AM IST

चुनाव परिणामों की घोषणा के एक दिन बाद 14 मई को सीएलपी की बैठक हुई थी जिस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को नए मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए अधिकृत करते हुए एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया गया था।

Karnataka News, Congress, Siddaramaiah, DK Shivakumar, Sonia Gandhi, Rahul Gandhi

कर्नाटक: शपथ ग्रहण कम विपक्ष के शक्ति प्रदर्शन की तरह होगा कार्यक्रम, तमाम बड़े नेताओं को भेजा गया बुलावा

राष्ट्रीय | May 18, 2023, 07:11 PM IST

शुक्रवार शाम 7 बजे बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक होने वाली है, जिसमें औपचारिक तौर पर सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद गवर्नर से मिलकर कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश करेगी और 20 मई को शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

कांग्रेस के कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार बनाए जाएंगे राज्य के डिप्टी सीएम

कर्नाटक के सीएम भले ही नहीं बन पाए लेकिन अपनी ये जिद मनवाकर रहे डीके शिवकुमार

राजनीति | May 18, 2023, 10:42 AM IST

सिद्धारमैया कर्नाटक के सीएम होंगे तो कांग्रेस के कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। डीके शिवकुमार कर्नाटक के सीएम भले ही नहीं बन पाए लेकिन कांग्रेस आलाकमान से अपनी एक जिद मनवाने में जरूर कामयाब रहे।

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे सिद्धारमैया

सिद्धारमैया: ये हैं वो फैक्टर जिनकी वजह से डीके शिवकुमार को पछाड़कर बन गए कर्नाटक के CM

राजनीति | May 18, 2023, 09:46 AM IST

सिद्धारमैया कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे। वहीं कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। आखिर वो कौनसे फैक्टर रहे जिनकी वजह से सिद्धारमैया ने डीके शिवकुमार को सीएम की रेस से बाहर कर दिया।

कर्नाटक सीएम पद की रेस में सिद्धारमैया ने बाजी मारी

सिद्धारमैया: पेशे से वकील, छोटे गांव में जन्मे, कांग्रेस के विरोधी दल से राजनीति की शुरुआत

राजनीति | May 18, 2023, 08:29 AM IST

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच सीएम पद को लेकर मंथन खत्म हुआ और सिद्धारमैया को सीएम बनाया गया। इस खबर में हम आपको सिद्धारमैया के जीवन के बारे में कई सारी अहम बाते बताएंगे।

siddaramaiah

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार संभालेंगे डिप्टी CM का पदभार; 20 मई को शपथ ग्रहण

राजनीति | May 18, 2023, 06:24 AM IST

दक्षिण का दुर्ग फतह करने के बाद अपने ही नेताओं के बीच सीएम की कुर्सी के लिए खींचतान में उलझी कांग्रेस ने आखिरकार डीके शिवकुमार की मेहनत के आगे सिद्धारमैया के अनुभव को तव्वजो दी।

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा

Rajat Sharma's Blog : कर्नाटक में सस्पेंस बरकरार

राष्ट्रीय | May 18, 2023, 06:13 AM IST

जब भी कोई पार्टी विषम परिस्थितियों में जीतती है, लंबी लड़ाई के बाद सफलता हासिल करती है तो जीत के कई दावेदार होते हैं. कर्नाटक में दो दावेदार तो सामने दिखाई दे रहे हैं, कई पर्दे के पीछे हैं, इसलिए फैसला करना आसान नहीं होगा.

Karnataka, Congress, DK Shivakumar, Siddaramaiah, Bengaluru, Rahul Gandhi

कर्नाटक के सीएम की कब होगी घोषणा, प्रभारी रणदीप सुरेजवाला ने बताया, कहा- 'अफवाहों पर न दें ध्यान'

राष्ट्रीय | May 17, 2023, 03:40 PM IST

राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि BJP और JDS ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं।

basavaraj bommai

कर्नाटक में न हो जाए राजस्थान जैसा 'नाटक'? जानें पूर्व CM बसवराज बोम्मई ने क्या कहा

राजनीति | May 17, 2023, 02:45 PM IST

कर्नाटक में सिद्धारमैया का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए फाइनल हो चुका है, उन्हें बता दिया गया है। ऐलान में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि डीके शिवकुमार डिप्टी CM बनने के लिए राजी नहीं हैं।

Siddaramaiah and shivakumar

कर्नाटक के CM होंगे सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पर तैयार नहीं, ऐलान में देरी

राजनीति | May 17, 2023, 02:08 PM IST

कर्नाटक के सीएम पद के लिए कांग्रेस आलाकमान ने नाम चुन लिया है। सिद्धारमैया के नाम पर कांग्रेस हाईकमान ने मुहर लगा दी है। वह एक बार फिर कर्नाटक का नेतृत्व करेंगे। गौरतलब है कि सिद्धारमैया पहले भी कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं।

Dr Sudhakar And Siddaramaiah

सिद्धारमैया पर बीजेपी में शामिल हुए डॉ सुधाकर ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- उन्होंने मुझे कांग्रेस छोड़ने पर मजबूर किया

राजनीति | May 17, 2023, 10:24 AM IST

सुधाकर ने ट्वीट कर कहा, '2018 में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के दौरान, जब भी विधायक तत्कालीन समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्धारमैया के पास अपनी समस्याओं के लिए जाते थे, तो वे अपनी बेबसी व्यक्त करते थे और कहते थे कि सरकार में उनकी कोई भूमिका नहीं है और उनके निर्वाचन क्षेत्र/जिले के काम खुद ही ठप हैं।'

डीके शिवकुमार

CM पद के लिए सिद्धारमैया के साथ कॉम्पिटिशन पर बोले डीके शिवकुमार-कमजोर ना समझें

राष्ट्रीय | May 15, 2023, 09:13 PM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित होने के बाद शिवकुमार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया का समर्थन कर रहे विधायकों की संख्या के बारे में लगाई जा रही अटकलों के बीच उनका यह बयान आया है।

DK Shivakumar and Siddaramaiah

किसे मिलेगी कर्नाटक की कमान? असमंजस में हाईकमान, CM को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार

राजनीति | May 15, 2023, 01:33 PM IST

कर्नाटक में सीएम बनाने को लेकर कांग्रेस पार्टी के आला कमान लेता भी असमंजस में है। वे DK शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों को नाराज नहीं करना चाहते हैं, इसलिए पार्टी ने विधायकों से रायसुमारी भी की है।

 DK Shivakumar and Siddaramaiah cut the coat together

कांग्रेस आलाकमान में CM पद पर मंथन जारी, शिवकुमार और सिद्धारमैया ने साथ में केक काटा

राजनीति | May 15, 2023, 01:23 PM IST

शिवकुमार ने रविवार को ये बयान भी दिया था कि उनका सिद्धारमैया के साथ कोई मतभेद नहीं है। दरअसल शिवकुमार सीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं, ऐसे में चर्चा थी कि उनके और सिद्धारमैया के बीच मतभेद हो गए हैं।

Karnataka CM Live Updates

कर्नाटक सीएम पद को लेकर मंथन जारी, तीनों पर्यवेक्षक पहुंचे खरगे के आवास पर

राजनीति | May 15, 2023, 09:50 PM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है। कर्नाटक की 224 सीटों में कांग्रेस ने 135 सीटें जीती हैं और बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। अब इस बात पर मंथन चल रहा है कि कर्नाटक का सीएम कौन बनेगा?

कर्नाटक में कौन बनेगा...

कर्नाटक में 2 साल तक सिद्धारमैया तो 3 वर्षों तक डीके शिवकुमार होंगे सीएम- सूत्र

राष्ट्रीय | May 14, 2023, 07:58 PM IST

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी के लिए मुख्यमंत्री पद का फैसला बड़ा ही मुश्किल था। इसके लिए सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दावा ठोक रहे थे। जिसके बाद पार्टी ने दोनों नेताओं को जिम्मेदारी देने का फ़ॉर्मूला तैयार किया है।

DK Shivakumar

कर्नाटक: मुख्यमंत्री के पद को लेकर चर्चाएं तेज, सिद्धारमैया के साथ मतभेद को लेकर सामने आया डीके शिवकुमार का बयान

इलेक्‍शन न्‍यूज | May 14, 2023, 02:19 PM IST

कर्नाटक का सीएम कौन बनेगा? इस बात को लेकर कांग्रेस आलाकमान के बीच मंथन शुरू हो गया है। सीएम पद की रेस में दो नेताओं का नाम सामने आया है, जिसमें पूर्व सीएम सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार हैं।

डीके शिवकुमार Vs सिद्धरमैया: कौन बनेगा कर्नाटक का सीएम

डीके शिवकुमार Vs सिद्धारमैया: कौन बनेगा कर्नाटक का सीएम, जानिए क्या है दोनों का राजनीतिक कद

इलेक्‍शन न्‍यूज | May 13, 2023, 06:04 PM IST

कांग्रेस के दो बड़े नेता डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया दोनों इसके लिए प्रबल दावेदार हैं। हालांकि सिद्धरमैया पहले पायदान पर खड़े दिख रहे हैं, लेकिन यह तो समय ही बताएगा कि अंतत: सीएम की कुर्सी पर कौन बैठेगा। इसी बीच जानिए दोनों का राजनीतिक कद क्या है?

siddaramaiah

'चाहे मोदी-शाह भी आ जाएं...', कर्नाटक व‍िजय पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने ऐसा क्यों कहा?

इलेक्‍शन न्‍यूज | May 13, 2023, 02:14 PM IST

सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदारों में से एक हैं। कांग्रेस ने उन्हें वरुणा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। उन्होंने कहा कि में वह लगभग तीन राउंड के बाद 8,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

congress

कर्नाटक में कांग्रेस चुनाव जीती तो किसके सिर सजेगा CM का ताज? ये 2 बड़े नाम आए सामने

इलेक्‍शन न्‍यूज | May 13, 2023, 07:41 AM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे आने में अब बस कुछ ही वक्त बचा है लेकिन नतीजों से पहले ही सत्ता का खेल शुरू हो गया है। पार्टी के नेता अभी से जोड़तोड़ में जुट गए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement