Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक में कांग्रेस चुनाव जीती तो किसके सिर सजेगा CM का ताज? ये 2 बड़े नाम आए सामने

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे आने में अब बस कुछ ही वक्त बचा है लेकिन नतीजों से पहले ही सत्ता का खेल शुरू हो गया है। पार्टी के नेता अभी से जोड़तोड़ में जुट गए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 13, 2023 7:41 IST
congress- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस समर्थक

बेंगलुरु: कर्नाटक की 224 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए 10 मई को वोट डाले गए थे और आज कौन सा दल सरकार बनाएगा इसकी तस्वीर दिन तक साफ हो जाएगी। एक्जिट पोल्स में तो कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखी है। अगर एक्जिट पोल्स के अनुमान ही नतीजों में तब्दील होते हैं तो कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री कौन बनेगा। बीजेपी ने तो पहले ही कह दिया है कि उनकी सरकार बनी तो बसवराज बोम्मई ही सीएम होंगे लेकिन कांग्रेस ने इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया है ऐसे में सवाल है कि कांग्रेस की तरफ से सीएम के दावेदार कौन कौन हैं? कांग्रेस के दावेदारों की बात करें तो दो बड़े नाम सामने हैं। एक पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और दूसरे डी के शिवकुमार।

सिद्धारमैया

कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता सिद्धारमैया सीएम पद के प्रबल दावेदार हैं। सिद्धारमैया साल 2013-2018 तक राज्य के सीएम रहे हैं। उनको गांधी परिवार का करीबी भी माना जाता है, उन्होंने कांग्रेस हाईकमान का विश्वास भी जीत रखा है। इस बार कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो वो पार्टी की पहली पसंद हो सकते हैं।

siddaramaiah mallikarjun kharge dk shivkumar

Image Source : PTI
सिद्धारमैया, मल्लिकार्जुन खरगे और डीके शिवकुमार

डीके शिवकुमार
वैसे कनकपुरा सीट से लगातार 8 बार के विधायक और कांग्रेस के सबसे बड़े धनकुबेर नेता डीके शिवकुमार की दावेदारी को भी कम नहीं आंका जा सकता है। शिवकुमार लंबे समय से सीएम बनने का सपना देख रहे हैं। हर बार उनके हाथ से मौका निकल जाता है लेकिन इस बार उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

दावेदारों में ये नाम भी शामिल
कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे आने में अब बस कुछ ही वक्त बचा है लेकिन नतीजों से पहले ही सत्ता का खेल शुरू हो गया है। पार्टी के नेता अभी से जोड़तोड़ में जुट गए हैं वहीं जेडीएस एक बार फिर कर्नाटक में किंग मेकर की भूमिका में हो सकती है। पार्टी एक बार फिर किंग मेकर से कर्नाटक का किंग बनने का ख्वाब दे रही है लेकिन इस बार सियासी गणित थोड़ा उलझा नजर आ रहा है। वहीं, त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति होने पर अन्य आश्चर्यजनक दावेदार हो सकते हैं। एक समय सीएम पद के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम काफी चर्चा में रहा था। इसके अलावा, एमबी पाटिल और जी परमेश्वर भी लिस्ट में शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement