Friday, April 26, 2024
Advertisement

CM पद की दावेदारी पर सिद्धारमैया के साथ कॉम्पिटिशन को लेकर बोले डीके शिवकुमार-कमजोर ना समझें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित होने के बाद शिवकुमार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया का समर्थन कर रहे विधायकों की संख्या के बारे में लगाई जा रही अटकलों के बीच उनका यह बयान आया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 15, 2023 21:13 IST
डीके शिवकुमार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO डीके शिवकुमार

कर्नाटक के कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि उनकी ताकत 135 विधायक हैं, क्योंकि पार्टी ने विधानसभा चुनाव में उनकी अध्यक्षता में इतनी संख्या में सीट पर जीत दर्ज की। राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित होने के बाद शिवकुमार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया का समर्थन कर रहे विधायकों की संख्या के बारे में लगाई जा रही अटकलों के बीच उनका यह बयान आया है। 

शिवकुमार ने कहा कि पार्टी आलाकमान ने उन्हें सिद्धारमैया के साथ दिल्ली बुलाया है। वह शिवकुमार भी सोमवार को दिल्ली आने वाले थे, लेकिन पेट में संक्रमण का हवाला देते हुए उन्होंने अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी है। इससे पहले दिन में शिवकुमार ने कहा था, "चूंकि आज मेरा जन्मदिन है, इसलिए काफी संख्या में लोग मुझे शुभकामना देने आ रहे हैं। मुझे अपने परिवार के साथ अपने कुल देवता के दर्शन करने जाना है। वहां जाने के बाद मैं दिल्ली रवाना होऊंगा। मैं नहीं जानता कि किस समय मैं दिल्ली जाऊंगा। जो भी उड़ान उपलब्ध होगी, मैं उससे जाऊंगा।"

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पहुंचे दिल्ली

इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज दिन में दिल्ली पहुंच गए। कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व विधायकों से ली गई राय के बारे में पर्यवेक्षकों द्वारा एक रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय करेगा। पर्यवेक्षकों ने रविवार को बेंगलुरु में हुई कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में उनकी राय ली थी। शिवकुमार ने कहा, "हमने एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें कहा गया है कि हम इस मुद्दे को पार्टी आलाकमान के लिए छोड़ देंगे। मैं दूसरों के साथ संख्या बल के बारे में नहीं बोल सकता, लेकिन 135 विधायक मेरी ताकत हैं।" 

लोगों ने हमारा समर्थन किया- डीके शिवकुमार

उन्होंने कहा, "मैं पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष हूं और मेरी अध्यक्षता में पार्टी ने 'डबल इंजन' की सरकार यानी भाजपा सरकार, भ्रष्ट सरकार के खिलाफ कर्नाटक में 135 सीट पर जीत दर्ज की। लोगों ने हमारा समर्थन किया और 135 सीट पर हमें विजयी बनाया।" उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, "कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान और कर्नाटक में एकजुटता की देश भर में सराहना की जा रही है। यदि स्थानीय स्तर से और सहयोग मिला होता, तो हम कहीं और बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे और सीट की संख्या बढ़ा सकते थे। हालांकि, फिर भी हम खुश हैं।"

 खरगे तय करेंगे कर्नाटक के लिए सीएम का नाम

बेंगलुरु के एक होटल में रविवार शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई थी, जिसमें आम सहमति से एक प्रस्ताव पारित कर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का नाम चुनने के लिए अधिकृत किया गया। शिवकुमार ने कहा, "मेरे नेतृत्व में 135 विधायक हैं। उन सभी ने एक स्वर में कहा है कि इस मुद्दे को पार्टी आलाकमान पर छोड़ देना चाहिए।"

"मेरे पास जो भी संख्या बल है, वह कांग्रेस का है"

उन्होंने कहा, "मेरे पास समर्थन करने वाले विधायकों का एक भी संख्या बल नहीं है, मेरे पास जो भी संख्या बल है, वह कांग्रेस का संख्या बल है।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, तब उन्होंने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, और राहुल गांधी व मल्लिकार्जुन खरगे को आश्वस्त किया था कि उनका लक्ष्य कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनाना है। प्रदेश कांग्रेस और इसके नेताओं ने उन्हें मिलजुल कर काम करने और कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनाने के प्रति आश्वस्त किया था। 

हम अपने वादों को पूरा करेंगे- डीके शिवकुमार

उन्होंने कहा, "मैं आश्वस्त हूं कि हम अपने वादों को पूरा करेंगे, और बाकी चीजों- मुख्यमंत्री और मंत्री के नाम तय करने के बारे में आलाकमान फैसला करेगा।" शिवकुमार ने कहा कि अन्य नेताओं के दावों पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता। उन्होंने कहा, "मैं किसी भी दावे या किसी चीज पर जवाब नहीं देना चाहता। मेरा इसमें यकीन है कि साहस रखने वाला एक अकेला व्यक्ति भी प्रभावकारी हो सकता है। मैंने इसे साबित कर दिया है। मैं यह खुलासा नहीं करना चाहता कि पिछले पांच वर्षों में क्या कुछ हुआ और आगे किसी समय पर मैं इसका खुलासा करूंगा।" गौरतलब है कि 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए हुए चुनाव में पार्टी ने 135 सीट पर शानदार जीत दर्ज की है। वहीं, बीजेपी ने 66 और जेडीएस ने 19 सीट पर जीत हासिल की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement