Sunday, April 28, 2024
Advertisement

VIDEO: कांग्रेस कर्नाटक में बनाए मुस्लिम समाज के व्यक्ति को डिप्टी सीएम, सुन्नी वक्फ बोर्ड ने की मांग

सुन्नी वक्फ बोर्ड के प्रमुख शफी सादी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में एक उपमुख्यमंत्री मुस्लिम समाज के व्यक्ति को बनाए। हमारे समाज के 9 व्यक्ति चुनाव जीते हैं और कई सीटों पर मुसलमानों की वजह से कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 15, 2023 17:33 IST
Karnataka, Congress, Congress Elections, Muslim Community, Deputy Chief Minister, Sunni Waqf Board- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'कांग्रेस कर्नाटक में बनाए मुस्लिम को डिप्टी सीएम'

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस चुनाव तो जीत गई है लेकिन मुख्यमंत्री किसे बनाए अभी तक यह फैसला नहीं हो सका है। कांग्रेस आलाकमान की कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन अभी तक सीएम का नाम तय नहीं हुआ है। सूत्रों के अनुसार कल रविवार को एक फ़ॉर्मूला तय हुआ था कि शुरुआत के 2 साल तक सिद्धारमैया सीएम रहेंगे और आखिरी के तीन वर्ष तक डीके शिवकुमार सीएम पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। लेकिन शाम को विधायक दल की बैठक में कांग्रेस मुखिया मल्लिकार्जुन खरगे को नाम तय करने का अधिकार दे दिया गया। 

'मुस्लिम समाज के व्यक्ति को बनाया जाए उपमुख्यमंत्री'

वहीं इन सबके बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें सुन्नी वक्फ बोर्ड के प्रमुख शफी सादी कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी एक उपमुख्यमंत्री मुस्लिम समाज के व्यक्ति को बनाए। उन्होंने कहा कि हमें 15 सीटों पर लड़ाया गया, जिसमें से 9 मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं। लगभग 72 निर्वाचन क्षेत्रों में, कांग्रेस मुसलमानों के कारण जीती। एक समुदाय के तौर पर हमने कांग्रेस को बहुत कुछ दिया है। अब समय आ गया है कि हमें बदले में कुछ मिले। हम एक मुस्लिम उपमुख्यमंत्री और पांच मंत्री चाहते हैं जिनके पास गृह, राजस्व और शिक्षा जैसे अच्छे विभाग हों। 

कांग्रेस ने जीती हैं 135 सीटें 

बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत प्राप्त किया है। कांग्रेस ने 224 सीटों में से 135 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी केवल 66 सीटें ही जीत सकी और किंगमेकर बनने का सपना पाले जेडीएस मात्र 19 सीटों पर ही जीत पायी और 4 सीटें अन्य व निर्दलियों के हिस्से में गईं। 224 विधानसभाओं की क्षमता वाली कर्नाटक में कांग्रेस को 42.88 प्रतिशत वोट मिला तो वहीं NOTA को 0.69 फीसदी वोट मिला है। नोटा का मतलब है कि मतदाता को कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं है और वह किसी को वोट नहीं देना चाहता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement