Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Siddaramaiah
Siddaramaiah

Siddaramaiah

सिद्धारमैया

DOB: 12 अगस्त, 1948

सिद्धारमैया एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में 2013 से 2018 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलहाल कांग्रेस के कद्दावर नेता के रूप में गिने जाने वाले सिद्धारमैया कई सालों तक जनता परिवार के विभिन्न दलों में प्रभावी पदों पर रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वह जनता दल (सेक्युलर) के नेता के तौर पर 2 बार कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 13 मई 2013 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। सिद्धारमैया का जन्म 12 अगस्त 1948 को तत्कालीन मैसूर स्टेट में हुआ था। 10 साल की उम्र तक उनकी कोई औपचारिक शिक्षा-दीक्षा नहीं हुई थी, लेकिन बाद में उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से स्तानक किया और फिर कानून की डिग्री ली। कुरुबा गौड़ा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सिद्धारमैया ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1978 में की थी, जब मैसूर के एक वकील नंजुंदा स्वामी की नजर उनपर पड़ी। सिद्धारमैया इसके बाद मैसूर तालुका के लिए चुने गए। फिर 1983 में सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बने। सिद्धारमैया की इस जीत ने पूरे राज्य में काफी चर्चा बटोरी थी। सिद्धारमैया ने 1985 में हुए मध्यावधि चुनावों में एक बार फिर चामुंडेश्वरी से जीत हासिल की और रामकृष्ण हेगड़े की सरकार में मंत्री बनाए गए। उन्हें 1989 के चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता एम. राजशेकर मूर्ति के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 1994 में किस्मत ने साथ दिया और वह एक बार फिर जनता दल के टिकट पर विधायक बने। उन्हें एचडी देवगौड़ा की सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया। जनता दल के बंटवारे के बाद उन्होंने जनता दल (सेक्युलर) का दामन थामा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने। 1999 में हुए विधानसभा चुनावों में सिद्धारमैया को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा। हालांकि 2004 में जब जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी, तब सिद्धारमैया को पहली बार उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 2005 आते-आते सिद्धारमैया और एचडी देवगौड़ा में मतभेद खुलकर सामने आ गए। देवगौड़ा ने सिद्धारमैया को जनता दल सेक्युलर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पहले तो सिद्धारमैया ने एक अलग पार्टी बनानी चाही, लेकिन कर्नाटक में ऐसी पार्टियों का हश्र देखकर उन्होंने कांग्रेस के साथ जाना सही समझा। इसके बाद सिद्धारमैया को 2006 और 2008 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर जीत मिली। 2013 में सिद्धारमैया की किस्मत एक बार फिर रंग लाई और इस बार चुनाव जीतकर वह पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठे।

Read more

न्यूज़

Siddaramaiah

कर्नाटक में उपचुनावों से पहले कांग्रेस के अंदर मतभेद आए सामने

इलेक्‍शन न्‍यूज | Sep 26, 2019, 08:07 PM IST

कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस की बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं के बीच मतभेद दिखे और पार्टी बंटी हुई नजर आई...

 I am not a parrot domesticated by Siddaramaiah says HD Kumaraswamy

सिद्धारमैया का पाला हुआ तोता नहीं हूं मैं, उनके जैसे कई एचडी देवेगौड़ा की छत्रछाया में बड़े हुए: एचडी कुमारस्वामी

इलेक्‍शन न्‍यूज | Sep 24, 2019, 01:57 PM IST

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल सेक्युलर नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि वे कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का पाला हुआ तोता नहीं हैं, उन्होंने कहा कि अगर वे मुख्यमंत्री बने थे तो कांग्रेस हाई कमान की मेहरबानी से बने थे

 BS Yediyurappa

कर्नाटक के लिए अलग ध्वज के प्रस्ताव पर केंद्र से बातचीत नहीं करेगी भाजपा सरकार

राष्ट्रीय | Aug 29, 2019, 07:07 PM IST

कर्नाटक में भाजपा की नई सरकार ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि वह पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के राज्य के लिए अलग झंडे के प्रस्ताव पर केंद्र के साथ आगे बातचीत नहीं करेगी। 

siddaramaiah

सिद्धारमैया का दावा- कर्नाटक में कभी भी हो सकते हैं मध्यावधि चुनाव, गिरेगी येदियुरप्पा सरकार

राजनीति | Aug 26, 2019, 06:58 PM IST

कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने सोमवार को एक महीना पूरा कर लिया। इसके साथ ही कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने दावा किया कि मौजूदा सरकार एक साल भी नहीं चल पाएगी।

HD Deve Gowda targets Siddaramaiah again over collapse of Congress-JD(S) coalition government | PTI

अपने बेटे कुमारस्वामी की सरकार गिरने पर देवगौड़ा ने सिद्धरमैया पर फिर साधा निशाना

राजनीति | Aug 23, 2019, 11:28 AM IST

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पर निशाना साधते हुए कांग्रेस आलाकमान के फैसले को ‘गलत’ ठहराया।

Siddaramaiah

भाजपा ने बिरयानी पार्टी में शामिल होने के लिए सिद्धारमैया पर साधा निशाना, अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे की दी नसीहत

राष्ट्रीय | Aug 12, 2019, 11:25 PM IST

भाजपा की कर्नाटक इकाई ने बाढ़ प्रभावित अपने विधानसभा क्षेत्र बादामी का दौरा नहीं करने और एक बिरयानी पार्टी में शामिल होने को लेकर कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया पर सोमवार को निशाना साधा।

Unearth invisible hands that ended Siddhartha's life:...

कॉफी किंग की मौत पर कांग्रेस का आरोप- कर आतंकियों ने वीजी सिद्धार्थ को निर्दयतापूर्वक मार डाला

राष्ट्रीय | Jul 31, 2019, 05:21 PM IST

कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने कैफे कॉफी डे के संस्थापक वी जी सिद्धार्थ की मौत की निष्पक्ष जांच कराने की मांग करते हुए कहा, ‘‘उनका जीवन लेने वाले अदृश्य हाथों’’ का पता लगाया जाना चाहिए।

Karnataka Political Crisis Live Updates | PTI File

कर्नाटक संकट LIVE: सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई

राजनीति | Jul 17, 2019, 08:54 AM IST

सुप्रीम कोर्ट से लेकर सरकार तक, कर्नाटक के सियासी नाटक को करीब से जानने के लिए और पल-पल के अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें:

Rebel MLAs Vishwanath, Munirathna, Mahesh Kumathalli and Pratap Gowda | PTI

कर्नाटक: क्या बागी विधायकों के ऊपर मंडरा रहा है अयोग्य घोषित होने का खतरा? जानें

राजनीति | Jul 12, 2019, 09:24 AM IST

कर्नाटक विधानसभा से सत्तारूढ़ कांग्रेस व JDS के विधायकों द्वारा इस्तीफा देने के बाद सरकार के भविष्य पर बड़ा संकट पैदा हो गया है।

कर्नाटक में राजनीतिक...

कर्नाटक में राजनीतिक उथलपुथल, सियासी खींचातानी जारी, विधानसभा के सामने प्रोटेस्ट करेगी BJP

राजनीति | Jul 09, 2019, 10:41 PM IST

Karnataka Political crisis LIVE: कर्नाटक में संकट में घिरी जद (एस) और कांग्रेस की गठबंधन सरकार की हालत तब और ज्यादा खराब हो गई जब सरकार बचाने के लिए जद (एस) और कांग्रेस ने बागियों को मंत्री पद की पेशकश की, जिसे कथित तौर पर उन्होंने ठुकरा दिया।

Karnataka Crisis

सिद्धारमैया और कुमारस्वामी के बीच सत्ता संघर्ष के चलते कर्नाटक में राजनीतिक संकट: भाजपा

राजनीति | Jul 07, 2019, 07:41 PM IST

राज्य में लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रचंड जीत (28 में 25 सीटें) हासिल करने के बाद से ही वहां संकट के बादल मंडरा रहे थे और कांग्रेस तथा जद(एस) के 13 विधायकों के अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंपे जाने के बाद यह संकट और गहरा गया है।

रोशन बेग को कांग्रेस ने किया सस्पेंड, पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप था

रोशन बेग को कांग्रेस ने किया सस्पेंड, पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप था

राजनीति | Jun 19, 2019, 07:00 AM IST

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार के बाद उन्होंने कहा था कि पार्टी मुसलमान और ईसाइयों को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करती है लेकिन कांग्रेस चुनाव में मुसलमानों को टिकट नहीं देती। 

Siddaramaiah

कर्नाटक से किसी दलित सांसद को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न करने पर भड़के सिद्धरमैया, कहा- ऐसे नहीं होगा उत्थान

राजनीति | Jun 05, 2019, 04:35 PM IST

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में कर्नाटक से किसी भी दलित सांसद को शामिल नहीं करने पर बुधवार को भाजपा पर निशाना साधा।

karnataka congress

राजनीतिक घटनाक्रम का जायजा लेने के लिए कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की होगी 29 मई को बैठक

राजनीति | May 26, 2019, 08:26 PM IST

कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया ने विधानपरिषद, लोकसभा और राज्य सभा के सदस्यों और पार्टी विधायकों को लिखे पत्र में कहा कि वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए यहां 29 मई को शाम छह बजे एक होटल में बैठक होगी।

एग्जिट पोल्स के साइड इफेक्ट शुरु, कुमारस्वामी सरकार पर छाए 'संकट के बादल'

एग्जिट पोल्स के साइड इफेक्ट शुरु, कुमारस्वामी सरकार पर छाए 'संकट के बादल'

राजनीति | May 22, 2019, 08:47 AM IST

एग्जिट पोल को बाद और नतीजों से पहले ही कांग्रेस में ठीकरा फोड़ने का खेल शुरू हो गया है। इसके साथ राज्य में जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन सरकार के भविष्य को लेकर भी अटकलों का बाजार तेज है।

Karnataka CM H D Kumaraswamy, Siddaramaiah locked in...

मल्लिकार्जुन खड़गे को लेकर कुमारस्वामी और सिद्धारमैया के बीच Twitter पर छिड़ी बहस

राजनीति | May 16, 2019, 07:33 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बारे में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की एक हालिया टिप्पणी को लेकर उनके और राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन समन्वय समिति प्रमुख सिद्धारमैया के बीच टि्वटर पर बहस छिड़ गई है।

Kharge should have been made CM long time ago says...

कुमारस्वामी बोले- 'खड़गे को बहुत पहले ही मुख्यमंत्री बना दिया जाना चाहिए था'

राजनीति | May 15, 2019, 08:23 PM IST

कर्नाटक में सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने की उठ रही मांग के बीच मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम मल्लिकार्जुन खड़गे को बहुत पहले ही राज्य का शीर्ष पद दिया जाना चाहिए था और उनके साथ कथित तौर पर अन्याय हुआ है।

Siddaramaiah

सिद्धारमैया ने CM बनने की संभावनाओं को किया खारिज, कहा- कुर्सी खाली नहीं

राजनीति | May 08, 2019, 06:29 PM IST

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य के मुख्यमंत्री में बदलाव की किसी भी संभावना से बुधवार को इंकार किया। उन्होंने माना कि कांग्रेस के कई नेता हैं जो उन्हें मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहते हैं और वे ऐसा ‘‘प्रेमवश’’ कह रहे हैं।

Siddaramaiah

कर्नाटक में अगले विधानसभा चुनावों के बाद मुख्यमंत्री बनूंगा: सिद्धारमैया

लोकसभा चुनाव 2019 | Apr 20, 2019, 08:17 PM IST

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस अगले विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में सरकार बनाएगी और वह फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे।

BJP may revive 'Operation Kamal' post Lok Sabha polls, but it will not succeed, says Siddaramaiah

‘ऑपरेशन कमल’ का नाम लेकर सिद्धारमैया ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- नहीं मिलेगी कामयाबी

राजनीति | Apr 16, 2019, 10:53 AM IST

कांग्रेस नेता एवं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सोमवार को एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला।

Advertisement
Advertisement
Advertisement