Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Siddaramaiah
Siddaramaiah

Siddaramaiah

सिद्धारमैया

DOB: 12 अगस्त, 1948

सिद्धारमैया एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में 2013 से 2018 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलहाल कांग्रेस के कद्दावर नेता के रूप में गिने जाने वाले सिद्धारमैया कई सालों तक जनता परिवार के विभिन्न दलों में प्रभावी पदों पर रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वह जनता दल (सेक्युलर) के नेता के तौर पर 2 बार कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 13 मई 2013 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। सिद्धारमैया का जन्म 12 अगस्त 1948 को तत्कालीन मैसूर स्टेट में हुआ था। 10 साल की उम्र तक उनकी कोई औपचारिक शिक्षा-दीक्षा नहीं हुई थी, लेकिन बाद में उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से स्तानक किया और फिर कानून की डिग्री ली। कुरुबा गौड़ा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सिद्धारमैया ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1978 में की थी, जब मैसूर के एक वकील नंजुंदा स्वामी की नजर उनपर पड़ी। सिद्धारमैया इसके बाद मैसूर तालुका के लिए चुने गए। फिर 1983 में सिद्धारमैया ने चामुंडेश्वरी से विधानसभा चुनाव लड़ा और पहली बार विधायक बने। सिद्धारमैया की इस जीत ने पूरे राज्य में काफी चर्चा बटोरी थी। सिद्धारमैया ने 1985 में हुए मध्यावधि चुनावों में एक बार फिर चामुंडेश्वरी से जीत हासिल की और रामकृष्ण हेगड़े की सरकार में मंत्री बनाए गए। उन्हें 1989 के चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता एम. राजशेकर मूर्ति के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 1994 में किस्मत ने साथ दिया और वह एक बार फिर जनता दल के टिकट पर विधायक बने। उन्हें एचडी देवगौड़ा की सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया। जनता दल के बंटवारे के बाद उन्होंने जनता दल (सेक्युलर) का दामन थामा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने। 1999 में हुए विधानसभा चुनावों में सिद्धारमैया को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा। हालांकि 2004 में जब जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी, तब सिद्धारमैया को पहली बार उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 2005 आते-आते सिद्धारमैया और एचडी देवगौड़ा में मतभेद खुलकर सामने आ गए। देवगौड़ा ने सिद्धारमैया को जनता दल सेक्युलर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पहले तो सिद्धारमैया ने एक अलग पार्टी बनानी चाही, लेकिन कर्नाटक में ऐसी पार्टियों का हश्र देखकर उन्होंने कांग्रेस के साथ जाना सही समझा। इसके बाद सिद्धारमैया को 2006 और 2008 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर जीत मिली। 2013 में सिद्धारमैया की किस्मत एक बार फिर रंग लाई और इस बार चुनाव जीतकर वह पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठे।

Read more

न्यूज़

siddaramaiah

कर्नाटक में 5 गारंटियों के चक्कर में क्या दूसरी योजनाओं में कटौती करेगी कांग्रेस सरकार? समझें पूरा गणित

राष्ट्रीय | Jun 02, 2023, 09:49 PM IST

कर्नाटक में सिद्धरमैया ने पांच गारंटियों को लागू तो कर दिया है लेकिन सवाल है कि आखिर इसके लिए सराकारी खजानें में धन कहां से आएगा। इन 5 गारंटी को जनता तक देने के लिए राज्य सरकार के ऊपर 60 हजार करोड़ा का बोझ पड़ने वाला है।

कर्नाटक के सीएम सिद्धरामैया

छात्रों की बल्ले-बल्ले! ग्रेजुएट्स को 2 साल तक मिलेंगे 3000 रुपये, डिप्लोमा होल्डर को 1500 रुपये

Jun 02, 2023, 05:03 PM IST

कर्नाटक के मुख्मंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धरामैया ने कहा कि 2022 -23 तक जिन्होंने भी ग्रेजुएशन और उससे ज्यादा पढ़ाई की है सभी को 'युवा निधि' का लाभ मिलेगा।

Karnataka CM Siddaramaiah announcement customers will get 200 units of electricity free of cost from

कर्नाटक में 'पांच गारंटी योजना' पर काम शुरू, सभी ग्राहकों को 200 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

राजनीति | Jun 02, 2023, 05:08 PM IST

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही पांच गारंटी योजना पर अमल करना शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में 1 जुलाई से सभी ग्राहकों को प्रत्येक माह 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

Karnataka News, Congress

कांग्रेस को कर्नाटक जिताने वाले सुनील कानूगोलू को मिला ईनाम, दी गई ये अहम जिम्मेदारी

राष्ट्रीय | Jun 01, 2023, 01:37 PM IST

कर्नाटक में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद चुनावी रणनीतिकार सुनील कानूगोलू की डिमांड चुनावी राज्यों में बढ़ गई है। खबर है कि सुनील अब राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी के लिए रणनीति तैयार करेंगे। राजस्थान में जहां कांग्रेस सरकार रिपीट करने के लिए लड़ेगी तो एमपी में सरकार में आने के लिए लड़ाई होगी।

siddharamaih cabinet reshuffle

कर्नाटक के CM सिद्धारमैया ने कैबिनेट में कर दी बड़ी फेरबदल, जानिए अब किसे दिया कौन सा विभाग?

राष्ट्रीय | May 31, 2023, 09:58 PM IST

कर्नाटक में सीएम सिद्धारमैया ने अपनी नई नवेली कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है। कुछ मंत्रियों के विभाग बदले गए हैं। जानिए किसे मिला है अब कौन-सा विभाग?

कर्नाटक के कर्मचारियों के लिए सिद्दारमैया का बड़ा फैसला

कर्नाटक में नई सरकार ने कर्मचारियों को किया खुश, बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

राष्ट्रीय | May 31, 2023, 09:10 AM IST

कर्नाटक में कांग्रेस ने नई सरकार बनते ही सरकारी कर्मचारियों को खुश कर दिया है। सिद्दारमैया सरकार ने ऐलान किया है कि अब राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी।

karnataka new cabinet ministers

कर्नाटक: सिद्धारमैया की नई नवेली कैबिनेट में 32 मंत्री, ADR Report में एक-एक का हुआ खुलासा

राष्ट्रीय | May 29, 2023, 04:59 PM IST

कर्नाटक की सिद्धारमैया की नई नवेली कैबिनेट में 32 मंत्री होंगे, इन सबकी दौलत, इनकी शिक्षा-दीक्षा के बारे में एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया

कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया का ऐलान, भाजपा युवा मोर्चा के दिवंगत नेता की पत्नी की नौकरी होगी बहाल

राष्ट्रीय | May 28, 2023, 07:20 AM IST

कर्नाटक की तत्कालीन भाजपा सरकार ने 22 सितंबर 2022 को भाजपा युवा मोर्चा के दिवंगत नेता की पत्नी की नौकरी को नौकरी दी थी, जिसे हाल ही में हटा दिया गया था। लेकिन अब मुख्यमंत्री सिद्दरमैया वापस से बहाल कर दिया है।

Karnataka, Siddaramaiah, DK Shivakumar, Congress

फिर से दिल्ली पहुंचे सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, जानिए इस बार क्या है मसला?

राजनीति | May 25, 2023, 06:18 AM IST

मुख्यमंत्री पद के लिए कई दिनों तक चली गहमागहमी के बाद अब कांग्रेस आलाकमान को राज्य सरकार में मंत्रियों के विभागों के बटवारे का मामला सुलझाना है। इस मसले पर भी सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच विवाद बना हुआ है।

siddaramaiah dk shivakumar

सिद्धारमैया Vs शिवकुमार... कर्नाटक मंत्रिमंडल पर बढ़ी तकरार! मंत्रणा करने आज आ रहे दिल्ली

राजनीति | May 24, 2023, 11:05 AM IST

कर्नाटक में सिद्धारमैया और शिवकुमार ने 20 मई को आठ मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हालांकि, इन मंत्रियों को अभी विभागों का आवंटन नहीं किया गया है।

dk shivakumar, Siddaramaiah, Siddaramaiah dks power sharing

डीके शिवकुमार का अगले 5 साल में CM बनना नामुमकिन? कांग्रेस नेता के बयान से मचा बवाल

राजनीति | May 23, 2023, 09:24 AM IST

वरिष्ठ लिंगायत नेता एमबी पाटिल ने सोमवार को मैसुरू के प्रसिद्ध सुत्तूर मठ के महंत से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए यह बयान दिया है।

Siddaramaiah

कर्नाटक: सिद्धारमैया सरकार की आलोचना करना सरकारी टीचर को पड़ा महंगा, हो गया सस्पेंड, जानें पूरा मामला

राष्ट्रीय | May 22, 2023, 12:51 PM IST

सरकारी टीचर का नाम शांतामूर्ति एमजी है और वह होसदुर्गा के कनुबनहल्ली सरकारी स्कूल में टीचर के रूप में काम कर रहे थे। उन्होंने सरकार की आलोचना करते हुए अपने पोस्ट में कहा कि 'मुफ्त उपहार देने के अलावा आप और क्या कर सकते हैं।'

 Siddaramaiah

कर्नाटक: सीएम ऑफिस के बाहर 'नेम प्लेट' बदली गई , सामने आया VIDEO, आप भी देखें

राजनीति | May 20, 2023, 02:43 PM IST

सिद्धारमैया के सीएम पद की शपथ लेते ही 'विधानसौधा' में सीएम कार्यालय के बाहर लगी नेम प्लेट को बदल दिया गया और सिद्धारमैया के नाम की नेम प्लेट लगाई गई। इस नेम प्लेट को लगाने का वीडियो भी सामने आया है।

Rahul Gandhi

कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस के 5 वादों पर क्या बोले राहुल गांधी? यहां जानें

राजनीति | May 20, 2023, 02:19 PM IST

राहुल ने कहा, 'पिछले 5 सालों में कर्नाटक ने मुश्किलें झेली हैं। लेकिन बीजेपी की ताकत को कर्नाटक की जनता ने हराया है। कांग्रेस गरीब, आदिवासियों और पिछड़ों के साथ है। जनता ने बीजेपी के भ्रष्टाचार और नफरत को शिकस्त दी है।'

Karnataka Oath taking ceremony

कर्नाटक: सिद्धारमैया ने CM और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली, जानें पल-पल का अपडेट

राजनीति | May 20, 2023, 01:22 PM IST

सिद्धारमैया ने कर्नाटक के CM पद की शपथ ले ली है। उन्हें दूसरी बार राज्य की कमान मिली है। इस दौरान मंच पर राहुल और प्रियंका गांधी मौजूद रहे। सोनिया गांधी तबीयत खराब होने की वजह से समारोह में नहीं पहुंचीं।

Siddaramaiah and deputy cm dk shivkumar Swearing In Ceremony Know all details about it

सिद्धारमैया ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें कुछ खास बातें

राजनीति | May 20, 2023, 12:43 PM IST

शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन बेंगलुरू स्थित श्री कांतीरवा स्टेडियम में होगा। पहली सिद्धारमैया ने साल 2013 में इसी मैदान में शपथ ली थी।

Karnataka CM Siddaramaiah and deputy cm dk shivkumar Swearing In Ceremony live updates

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने ली शपथ, विपक्षी एकता का शक्ति प्रदर्शन

राजनीति | May 20, 2023, 12:45 PM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद आज मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री के तौर पर डीके शिवकुमार ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में नेताओं को न्योता

सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में किन नेताओं को मिला न्योता? इन 19 पार्टियों को निमंत्रण, कई विपक्षी दलों से किनारा

राष्ट्रीय | May 19, 2023, 08:46 PM IST

सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण समारोह में करीब 19 विपक्षी पार्टियों के 20 नेताओं को न्योता भेजा गया है, जबकि 10 पार्टियों से दूरी बनाई है, जिसमें आदमी पार्टी (AAP), बीआरएस भी शामिल है।

siddaramaiah dk shivakumar

कर्नाटक कैबिनेट में प्रियांक खरगे की सीट पक्की! सिद्धारमैया-शिवकुमार में से क‍िसके ज्‍यादा मंत्री? सामने आए नाम

राजनीति | May 19, 2023, 11:55 AM IST

कल दोपहर साढ़े 12 बजे बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में सिद्धारमैया सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया समेत 21 विधायक कल मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं।

kejriwal bhagwant mann

मिलन से पहले अलगाव! सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में केजरीवाल-भगवंत मान को न्योता नहीं

राजनीति | May 19, 2023, 10:46 AM IST

कर्नाटक की बंपर जीत ने कांग्रेस के लिए केवल प्राण फूंकने वाली संजीवनी बूटी की काम ही नहीं किया बल्कि अब पार्टी 2024 का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दोगुने जोश से काम करने में भी जुट गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement