Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टिड्डी संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए, सांसद हनुमान बेनीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के राष्ट्रीय संयोजक और राजस्थान नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने पीएम मोदी से टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 10, 2020 22:24 IST
locust crisis should be declared a national disaster, MP Hanuman Beniwal wrote to PM Modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV locust crisis should be declared a national disaster, MP Hanuman Beniwal wrote to PM Modi

नई दिल्ली। राजस्थान के नागौर से सांसद राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर टिड्डियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और किसानों को राहत प्रदान करने का आग्रह किया है। बेनिवाल ने पीएम मोदी के नाम लिखे अपने पत्र में कहा है कि राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में टिड्डी दल के हमलों से देश के किसान त्रस्त हैं, लाखों हेक्टेयर में किसानों की फसलें टिड्डी चट कर गई और फिर से किसानों पर टिड्डी का संकट मंडरा रहा है।

बेनिवाल ने कहा कि टिड्डी संकट को लेकर बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, एनडीए की बैठक व लोकसभा में भी कई बार इस ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है, साथ ही आपने भी मन की बात कार्यक्रम में इसका जिक्र किया था। बेनिवाल ने कहा कि दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद एवं राजस्थान के कृषि वैज्ञानिकों व विभागीय अधिकारियों ने भी टिड्डी की समस्या को लेकर आने वाले समय मं जो अलर्ट जारी किया वो बहुत बड़ी चिंता का विषय है।

बेनिवाल ने आगे लिखा है कि एक तो कोरोना काल है और ऐसे में किसान द्वारा बोई जाने वाली फसल उगते ही टिड्डी नष्ट कर रही है ऐसे में देश के अन्नदाता आर्थिक रुप से टूट जाएगा। साथ ही देश की 130 करोड़ से अधिक जनसंख्या के सामने अन्न का संकट खड़ा हो जाएगा। बेनिवाल ने कहा है कि अन्नदाता आपसे बहुत उम्मीद लगाए बैठा है क्योंकि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार है और टिड्डी मामले पर उन्होंने कोई खास प्रभावी कार्यवाही नहीं की है और नही किसानों की कोई मदद की है। बेनिवाल ने कहा कि इसलिए यदि आप टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर देंगे तो इसके तहत मिलने वाली मुआवजा राशि से किसान को काफी हद तक आर्थिक संबल मिलेगा।  बेनिवाल ने पीएम मोदी से अनुरोध करते हुए अपने पत्र में लिखा है कि आप टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करके किसान वर्ग को राहत प्रदान करें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement