Monday, May 06, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से खुलेंगे तरक्की के रास्ते, मिलेगी सफलता

Guruwar ke Upay: 7 अगस्त को गोकुलाष्टमी व्रत है। इस दिन नंदोत्सव मनाया जाएगा। बता दें कि मथुरा, गोकुल और श्री कृष्ण से जुड़े बड़े-बड़े स्थल पर 7 अगस्त के दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: September 06, 2023 19:06 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Guruwar ke Upay: 7 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की उदया तिथि अष्टमी और गुरुवार का दिन है। अष्टमी तिथि 7 अगस्त को शाम 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। 7 अगस्त को गोकुलाष्टमी व्रत है। इस दिन नंदोत्सव मनाया जाएगा। आपको बता दें कि मथुरा, गोकुल और श्री कृष्ण से जुड़े बड़े-बड़े स्थल पर 7 अगस्त के दिन जन्माष्टमी मनाए जाएंगे। 7 अगस्त को रात 10 बजकर 1 मिनट तक वज्र योग रहेगा। साथ ही 7 अगस्त को सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मृगाशिरा नक्षत्र लग जाएगा। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में। 

  1. अगर आप अपने सभी काम में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन मृगशिरा नक्षत्र में आपको मंगल के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:' इस मंत्र का जप करने से आपके सभी कामों में लाभ सुनिश्चित होगा।
  2. अगर आप जीवन में नेगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं तो इस दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान से धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आप जीवन में नेगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे। 
  3. अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आर्थिक रूप से मजबूत रहे तो इस दिन आप गेहूं की मीठी रोटियां बनाकर किसी जरूरतमंद को खिलाएं।  साथ ही 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करें।  गायत्री मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्' ऐसा करने से आपकी संतान को आर्थिक रूप से गति मिलेगी और आपके घर-परिवार का भी विकास होगा। 
  4. अगर आप नौकरी के क्षेत्र में अपने शत्रुओं की एक के बाद एक चाल से परेशान हैं तो इस दिन आपको भगवान श्री कृष्ण के इन 12 नामों का जप करना चाहिए। भगवान कृष्ण के 12 नाम इस प्रकार है- मुरलीधर, देवकीनंदन, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, द्वारकाधीश, मधुसूदन, पद्मानाभ और श्री कृष्ण, एक-एक करके भगवान के इन 12 नामों का जप करते हुए भगवान को ताजे फूल अर्पित करने चाहिए। इस ऐसा करने से नौकरी के क्षेत्र में आपके खिलाफ शत्रुओं की चाल नाकामयाब होगी। 
  5. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिए इस दिन एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मन्दिर में जाकर, भगवान के चरणों में रख दें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रु पर विजय प्राप्त होगी। 
  6. अगर आप बिजनेस के किसी काम से यात्रा करने जा रहे हैं और अपनी यात्रा से काम में लाभ पाना चाहते हैं तो इस दिन अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल मिलाकर स्नान करें और स्नान के बाद भगवान के आगे हाथ जोड़कर कोई पीले रंग का रुमाल या अन्य कोई पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लेकर गुरुवार के पूरे दिन अपने पास रखें। ऐसा करने से बिजनेस के किसी काम से की गई यात्रा से आपको लाभ जरूर होगा। 
  7. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी कहीं गायब हो गई है, वो हर पल कुछ सोचते रहते हैं तो इस दिन आपको मंदिर में कुछ दान-पुण्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी फिर से लौट आएगी और आपके जीवन में खुशियां बढ़ती रहेंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

07 September 2023 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement