Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Indira Ekadashi 2022: बेहद शुभ है इस माह की इंदिरा एकादशी, आपने नहीं किया पितृ पक्ष में श्राद्ध तो इस दिन करें ये उपाय

Indira Ekadashi 2022: इंदिरा एकादशी का व्रत करने से व्रती को पितृ पक्ष में श्राद्ध करने के समान फल की प्राप्ति होती है। अगर आप किसी कारण श्राद्ध नहीं कर पाएं हैं को इस छोटे उपाय की मदद से आप उतना फल पा सकते है, साथ ही आपके पितृ भी खुश हो जाएंगे।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 19, 2022 11:47 IST
indiatv- India TV Hindi
Image Source : INDIRA EKADASHI Indira Ekadashi

Highlights

  • इंदिरा एकादशी का व्रत करने से व्रती को पितृ पक्ष में श्राद्ध करने के समान फल की प्राप्ति होती है।
  • इस बार इंदिरा एकादशी का व्रत 21 सितंबर 2022 को है।

Indira Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व है। हर महीने दो बार एकादशी आती है। जिसमें बहुत लोग व्रत रखते हैं। वहीं अश्विन माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी कहते हैं। बता दें ये एक मात्र ऐसी एकादशी है जो पितृ पक्ष में आती है। इस एकादशी का व्रत करने से व्रती को पितृ पक्ष में श्राद्ध करने के समान फल की प्राप्ति होती है। अगर आप किसी कारण श्राद्ध नहीं कर पाएं हैं को इस छोटे उपाय की मदद से आप उतना फल पा सकते है, साथ ही आपके पितृ भी खुश हो जाएंगे। 

इस बार इंदिरा एकादशी का व्रत 21 सितंबर 2022 को है। आपको बता दें एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 20 सितंबर दिन मंगलवार को 09: 26 PM से शुरू हो रही है और अगले दिन 21 सितंबर दिन बुधवार को 11:34  PM पर समाप्त होगी। एकादशी व्रत का पारण 22 सितंबर को करना चाहिए। एकादशी व्रत का पारण 22 सितंबर को सुबह 6.09 से लकेर 8.35 तक किया जाएगा। 

पितरों को मोक्ष

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर आप पितृ पक्ष में पूर्वजों का श्राद्ध न कर पाए हों, तो इंदिरा एकादशी का व्रत जरूर रखें, क्योंकि इंदिरा एकादशी का व्रत पूर्वजों को श्राद्ध के समान फल देता है इससे पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

Vastu Tips: अगर आप भी TV या Mobile देखते हुए खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान, वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement