Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mahashivratri 2024: आज महाशिवरात्रि पर की जाएगी चार प्रहर की पूजा, जानिए आखिर क्या है इसका धार्मिक महत्व

आज 8 मार्च 2024 महापर्व शिवरात्रि का है, भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित यह पर्व देश भर में बड़े धूम-धाम से मनाया जाएगा। क्या आप जानते हैं महाशिवरात्रि की पूजा आखिर चार प्रहर में क्यों की जाती है और क्या है इसके पीछे की वजह? आइए आज हम आपको इसकी धार्मिक मान्यता के बारे में बताने जा रहे हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 08, 2024 6:26 IST
Mahashivratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024: भगवान शिव की असीम कृपा पाने के लिए आज का दिन बेहद शुभ है। आज 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार महाशिवरात्रि का पर्व है, धार्मिक ग्रंथों के अनुसार आज ही के दिन भगवान शिव और मां पर्वती का विवाह हुआ था। तब से इस दिन को महाशिवरात्रि का महापर्व कहा जाने लगा और यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहरों में से एक है। अतः आज शिव आराधना का विशेष महत्व है, लोग आज सच्ची श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर अपने जीवन को धन्य बनाते हैं। मान्यता है कि आज के दिन जो भी भोलेनाथ संग मां पार्वती की सच्चे मन से वंदना करते हैं। उनके जीवन के समस्त दुःख मिट जाते हैं और उनकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

आज के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा करने का विधान है। इसी के साथ महाशिवरात्रि की पूजा चार प्रहर में की जाती है, अर्थात शिवरात्रि की पूजा आज रात्रि के चार प्रहर में मुहूर्त अनुसार की जाएगी। मान्यता है कि इन 4 प्रहरों में शिवरात्रि की पूजा करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आज हम आपको यह बताएंगे की चार प्रहर की पूजा का क्या है धार्मिक महत्व और रात्रि में ही क्यों ये चार प्रहर की पूजा करना शुभ माना जाता है। साथ ही हिंदू पंचांग के अनुसार पूजा का मुहूर्त भी जानेंगे।

महाशिवरात्रि पर चार प्रहर की पूजा का धार्मिक महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन चार प्रहर की पूजा का विधान है। वहीं धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन रात्रि में चार बार मुहूर्त अनुसार शिव जी की पूजा करने से व्यक्ति सभी पापों से मुक्त हो जाता है और शिव कृपा का पात्र बनता है। इसी के साथ इस पूजा के चार प्रहर धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष का प्रतीक माने जाते हैं। अतः महाशिवरात्रि पर रात्रि के चार प्रहर में मुहूर्त के अनुसार पूजा करने से इन चार पुरुषार्थों की जीवन में प्राप्ति होती है और भगवान शिव की अपरंपार कृपा भी बरसती है।

महाशिवरात्रि चार प्रहर की पूजा का शुभ मुहूर्त

  1. रात्रि पहले प्रहर की पूजा का मुहूर्त- 8 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 25 मिनट से 9 बजकर 28 मिनट तक।
  2. रात्रि दूसरे प्रहर पूजा का मुहूर्त- 8 मार्च 2024 को रात 9 बजकर 28 मिनट से 9 मार्च 2024 को देर रात 12 बजकर  31 मिनट तक।
  3. रात्रि तीसरे प्रहर पूजा का मुहूर्त- 9 मार्च 2024 को देर रात 12 बजकर 31 मिनट से सुबह 3 बजकर 34 मिनट तक।
  4. रात्रि चौथे प्रहर पूजा का मुहूर्त- 9 मार्च 2024 को सुबह 3 बजकर 34 मिनट से सुबह 6 बजकर 37 मिनट तक।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूल से भी इन बातों को न करें नजरअंदाज, जानिए इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं

Mahashivratri 2024: अगर महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ा दिए ये फूल, तो आप पर बरसेगी अपरंपार कृपा, तुरंत होगा बेड़ा पार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement