Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हवन की अग्नि ही नहीं बल्कि राख है काम की चीज, नजरदोष से लेकर पैसों की तंगी तक कर सकती है दूर

ज्योतिष शास्त्र में हवन की राख या विभूति को काफी लाभकारी बताया गया है। मान्यता है कि इससे आर्थिक तंगी, नजरदोष जैसी कई परेशानियां दूर होती हैं।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: January 02, 2023 18:35 IST
Puja Havan bhasma- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Puja Havan bhasma

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ, विशेष अनुष्ठान और मांगलिक कार्यों के दौरान हवन कराने की परंपरा है। हिंदू धर्म में हवन की परंपरा बहुत पुरानी है और आज भी हवन के बिना धार्मिक अनुष्ठान संपन्न नहीं होते हैं। हवन को धार्मिक और वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से इसे महत्वपूर्ण बताया गया है। साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी बताया गया है। हवन के बाद लोग इसकी सामग्री को जल में प्रवाहित कर देते हैं या फेंक देते हैं। लेकिन हवन की राख, विभूति या भस्म को फेंकने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ें। इसके चमत्कारिक लाभ के बारे में जानकर आप हवन के राख को संभाल कर रखेंगे।

हवन के भस्म के लाभ

नकारात्मक ऊर्जा होती है दूर- जिस तरह हवन करने से घर पर सकारात्मकता आती है। ठीक उसी तरह हवन के साथ राख से भी नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। हवन के भस्म को दफ्तर, कार्यस्थल और घर के सभी कोने में छिड़क दें। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सुख-समृद्धि आती है।

नजरदोष दूर करने के लिए- नजरदोष या बुरी नजर उतारने के लिए हवन के राख को सबसे सरल और अचूक उपाय माना जाता है। घर के किसी सदस्य या फिर बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो हवन के राख का तिलक लगा दें। इससे नजरदोष दूर हो जाता है।

पैसों की समस्या दूर होती है- आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो हवन का भस्म आपके बहुत काम आ सकता है। एक लाल रंग का कपड़े लेकर इसमें थोड़ा हवन का भस्म रख दें और इसे बांध लें। इस कपड़े को तिजोरी में या फिर जिस स्थान पर आप धन रखते हों वहां रख दें। ऐसा करने से धनलाभ होता है और जल्द ही पैसों से जुड़ी समस्या से मुक्ति मिलती है।

भय मुक्ति के लिए- कई लोगों को रात में सोते समय डरावने सपने आते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को हमेशा ही अदृश्य शक्ति का भय सताता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो प्रतिदिन हवन की भस्म का तिलक माथे पर लगाएं। ऐसा करने से भय दूर हो जाएगा।

शादी-विवाह के लिए- शादी-विवाह में किसी कारण देरी हो रही है या बार-बार रिश्ता टूट जाता है तो इसके लिए आप एक कलश में जल भरें और इसमें थोड़ा हवन की भस्म मिला दें। इस जल को पीपल के वृक्ष में चढ़ाएं। इस उपाय को लगातार 11 गुरुवार तक करें। ऐसा करने से जल्द ही विवाह के योग बनने लगेंगे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

2023 Vrat-Tyohar List: 2023 में कब है होली और कब नवरात्रि? यहां जानिए जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्योहारों की लिस्ट

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement