1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day : शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन का वह अद्भुत छक्का, याद है आपको !

On This Day : शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन का वह अद्भुत छक्का, याद है आपको !

भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप 2003 में खेले गए इस मैच को बेशक 18 साल बीत चुके हैं लेकिन क्रिकेट फैंस के जहन में आज भी इससे जुड़ी यादें धुंधली नहीं पड़ी होगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 01, 2021 15:16 IST
Sachin tendulkar, India vs Pakistan, sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY/ICC/ TWITTER- @IMVRK_ Sachin tendulkar and shoaib akhtar 

साल 2003, मार्च महीने की पहली तारीख थी और साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में विश्व कप का एक महामुकाबला खेला जा रहा था। क्रिकेट के मैदान से लेकर घर में टेलिविजन सेट या फिर रेडियो की कमेंट्री, ऐसा कोई साधन नहीं बचा था जिस पर लोग इस मैच को देख और सुन नहीं रहे थे। ऐसा होता भी क्यों नहीं, मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच जो था। 

एक तरफ शोएब अख्तर, वसीम अकरम, वकार यूनुस जैसे धुरंधरों से सजी गेंदबाजी आक्रमण तो दूसरी ओवर इस खेल के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और उनके जोड़ीदार विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग, वहीं सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की फौज भी थी जो किसी भी चक्रव्यूह को भेदने में माहरत हासिल किए हुए थे।

यह भी पढ़ें- भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने से पहले ही बढ़ी पीसीबी की चिंता

इस मैच को खेले हुए बेशक 18 साल बीत चुके हैं लेकिन क्रिकेट फैंस के जहन में आज भी इससे जुड़ी यादें धुंधली नहीं पड़ी होगी। इस मैच में क्या कुछ नहीं हुआ था लेकिन जो सबसे अधिक सुर्खियों में रहा वह था थर्डमैन पर शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन का छक्का।

वीडियो- 

शोएब को अपने समय में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज का तमगा मिला हुआ था। लंबी रनअप लेकर शोएब जब आग उगलती गेंद फेंकते थे तो दुनिया के बड़े सा बड़ा बल्लेबाज भी सिहर उठता था लेकिन भारत के सचिन ने हमेशा शोएब पर अपना दबदबा बना कर रखा है और ऐसा ही उन्होंने सेंचुरियन में भी किया। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : विराट कोहली के साथ धमाल मचाने को तैयार हैं ग्लेन मैक्सवेल

इस मुकाबले में भारत 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरा था। पारी की शुरुआत सचिन-सहवाग ने की थी। पहला ओवर वसीम अकरम ने किया और दूसरा शोएब करने आए। शोएब के सामने मास्टर ब्लास्टर सचिन थे। शोएब की पहली गेंद पर सचिन सुरक्षात्मक ढंग से खेले, दूसरी गेंद पर उन्होंने एक रन लेकर सहवाग को स्ट्राइक दिया। वहीं तीसरी गेंद पर सहवाग ने सिंगल लेकर सचिन को बल्लेबाजी एंड ले आए।

इसके बाद शोएब जब चौथी गेंद करने आए तो पहले से मन बना चुके सचिन ने थर्ड मैन की दिशा में गेंद को दर्शकदीर्घा में पहुंचा दिया। सचिन का वह शॉट इतना लाजवाब था कि आज भी उसकी चर्चा होती है। 

यह भी पढ़ें- भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने से फिर चूक सकते हैं वरुण चक्रवर्ती, जानिए कारण

सचिन इस मुकाबले में सचिन 98 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हालांकि वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए लेकिन पाकिस्तान पर भारत परचम लहरा दिया। सचिन की इस पारी की बदौलत ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान को इस मुकाबले में 6 विकेट से हराया।

सचिन के अलावा भारत के लिए सहवाग ने 21 रन बनाए। वहीं मोहम्मद कैफ ने 35, राहुल द्रविड़ ने 44 और युवराज सिंह ने 50 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X